Bank Holidays: रक्षाबंधन के मौके पर जानिए कहां-कहां रहेंगे बैंक बंद?

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Aug, 2024 11:18 AM

know where banks will remain closed on the occasion of raksha bandhan

सोमवार 19 अगस्त को देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन कुछ राज्यों में सरकारी छुट्टी रहेगी, जबकि कई अन्य राज्यों में दफ्तर खुले रहेंगे। अगर आपको सोमवार को बैंक से जुड़े काम करने हैं, तो पहले यह जान लें कि आपके शहर में बैंक खुले...

बिजनेस डेस्कः सोमवार 19 अगस्त को देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन कुछ राज्यों में सरकारी छुट्टी रहेगी, जबकि कई अन्य राज्यों में दफ्तर खुले रहेंगे। अगर आपको सोमवार को बैंक से जुड़े काम करने हैं, तो पहले यह जान लें कि आपके शहर में बैंक खुले रहेंगे या नहीं। आइए जानते हैं कि रक्षाबंधन के दिन किन-किन स्थानों पर बैंकों की छुट्टी रहेगी। 

मध्यप्रदेश में बंद रहेंगे बैंक

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैंकिंग क्षेत्र में कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को "negotiable instruments act, 1881" के अंतर्गत 19 अगस्त को रक्षाबंधन एवं 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार के अवसर पर अवकाश की स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव से बैंक कर्मचारियों के संगठनों ने राज्य के अन्य कर्मचारियों की तरह बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी रक्षाबंधन और श्रीकृष्ण जन्माष्टी का त्यौहार मनाने के लिए अवकाश प्रदान करने की मांग की थी।

राखी पर इन राज्यों में रहेगी बैंकों की छुट्टी

19 अगस्त को देशभर में राखी का त्योहार मनाया जाएगा। साथ ही इस दिन झूला पूर्णिमा तथा बीर विक्रम किशोर मानिक्य बहादुर का जन्मदिन भी है। इसके चलते सोमवार को त्रिपुरा, गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त महीने में बैंकों की छुट्टी

19 अगस्त (सोमवार) - रक्षाबंधन/झूला पूर्णिमा/बीर विक्रम किशोर मानिक्य बहादुर का जन्मदिन के चलते त्रिपुरा, गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।
20 अगस्त (मंगलवार) - श्री नारायण गुरु जयंती के चलते केरल में बैंक बंद रहेंगे।
24 अगस्त - चौथे शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे।
25 अगस्त - रविवार के चलते बैंकों का सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
26 अगस्त (सोमवार) - जन्माष्टमी (श्रावण वद-8)/कृष्ण जयंती के चलते गुजरात, ओडिशा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

क्या शेयर मार्केट की रहेगी छुट्टी?

देशभर में सोमवार, 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। अगर आप सोच रहे हैं कि राखी पर शेयर बाजार की छुट्टी रहेगी, तो ऐसा नहीं है। रक्षाबंधन के दिन शेयर बाजार खुला रहेगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों ही राखी के दिन खुले रहेंगे। आप आम दिनों की तरह इस दिन भी शेयर खरीद-बेच सकेंगे। इक्विटी, डेरिवेटिव्ज, सिक्युरिटीज लेंडिंग और बोरोइंड (SLB) सहित सभी सेगमेंट में इस दिन ट्रेडिंग खुली रहेगी। इसके अलावा, करेंसी और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्ज सेगमेंट्स में भी ट्रेडिंग चालू रहेगी।
 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!