एंटीगुआ के अधिकारियों को मेहुल चोकसी की रिश्वतखोरी का पर्दाफाश

Edited By jyoti choudhary,Updated: 18 Jan, 2023 10:49 AM

mehul choksi s bribery exposed by antiguan officials

भारत के सबसे वांछित भगोड़े व्यवसायी में से एक मेहुल चोकसी एक प्रसिद्ध वित्तीय अपराध जांचकर्ता केनेथ रिजॉक द्वारा की गई जांच के अनुसार कई अधिकारियों को रिश्वत देकर एंटीगुआ में सुरक्षा खरीद रहा है। रिजॉक ने एंटीगुआ में मेहुल चोकसी की रिश्वतखोरी और...

सेंट जॉन्स: भारत के सबसे वांछित भगोड़े व्यवसायी में से एक मेहुल चोकसी एक प्रसिद्ध वित्तीय अपराध जांचकर्ता केनेथ रिजॉक द्वारा की गई जांच के अनुसार कई अधिकारियों को रिश्वत देकर एंटीगुआ में सुरक्षा खरीद रहा है। रिजॉक ने एंटीगुआ में मेहुल चोकसी की रिश्वतखोरी और साजिश के खिलाफ ब्लॉगर पर एक समाचार लेख में चौंकाने वाले खुलासे किए, जहां अधिकारी उसे भारत प्रत्यर्पित करने के लिए हिरासत में लेने के इंटरपोल के प्रयासों में हस्तक्षेप कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि चोकसी वरिष्ठ एंटीगुआ पुलिस अधिकारी एडोनिस हेनरी सहित सरकारी अधिकारियों को रिश्वत देकर एंटीगुआ में अदालती प्रक्रिया को अवैध रूप से बढ़ाने की योजना बना रहा है। कई गवाहों ने बताया कि चोकसी और इंस्पेक्टर हेनरी दिन में कम से कम तीन बार अल पोर्टो में मिलते रहे हैं, एक जॉली हार्बर रेस्तरां जो कथित तौर पर चोकसी के स्वामित्व में है, रिजॉक ने अपने वित्तीय अपराध ब्लॉग में लिखा है। चोकसी न केवल हेनरी तक पहुंचा बल्कि अवैध भुगतान के जरिए एंटीगुआ के मजिस्ट्रेट कोनलिफ क्लार्क को प्रभावित करने की भी कोशिश की।

रिजॉक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि चोकसी ने अवैध भुगतान के माध्यम से क्लार्क को भ्रष्ट तरीके से प्रभावित किया है, विशुद्ध रूप से विलंबित उद्देश्यों के लिए, उनके लंबित प्रत्यर्पण को अनिश्चित काल के लिए विलंबित करने के लिए। रिजॉक ने कहा कि उनके सूत्रों ने पुष्टि की है कि क्लार्क और हेनरी ने भारत में संगीत का सामना करने के लिए प्रत्यर्पण के लिए उन्हें हिरासत में लेने के इंटरपोल के प्रयासों में हस्तक्षेप करने की साजिश रची थी।

रिजॉक का लेख, विभिन्न तथ्यों द्वारा समर्थित, वर्णन करता है कि कैसे हीरा व्यापारी एंटीगुआ से क्यूबा तक भागने में विफल रहा और फिर अपहरण का परिदृश्य गढ़ा। चोकसी प्रत्यर्पण से बचने के लिए एंटीगुआ से क्यूबा भागना चाहता था क्योंकि क्यूबा और भारत के बीच प्रत्यर्पण संधि नहीं है। जांचकर्ता के अनुसार, भारतीय भगोड़े को मई 2021 में डोमिनिका के तट पर फेंक दिया गया था, जब उसने जहाज के तस्करों के चालक दल को भुगतान करने से इनकार कर दिया था।

हालांकि एक एंटीगुआन अदालत ने चोकसी को उसके मूल भारत में प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया, जहां उसने कथित तौर पर लाखों डॉलर के बराबर की चोरी की, एंटीगुआ में भ्रष्ट सरकारी अधिकारियों, न्यायाधीशों और कानून प्रवर्तन एजेंटों ने कार्यवाही में सफलतापूर्वक देरी की लेकिन पर्याप्त रिश्वत की अवैध प्राप्ति के बाद। कपटपूर्ण उपभोक्ता व्यवसाय प्रथाओं और प्रमुख बैंक धोखाधड़ी के कारण एक अरबपति, चोकसी ने एंटीगुआ में निवेश द्वारा नागरिकता (CIP/CBI) पासपोर्ट प्राप्त करने के बाद कई वर्षों तक भारतीय न्याय से परहेज किया, बावजूद इसके कि उसकी गिरफ्तारी के लिए एक उत्कृष्ट इंटरपोल रेड नोटिस जारी किया गया था। 

इंटरपोल ने उस भगोड़े के खिलाफ रेड नोटिस जारी किया है जो 2018 में देश से भागने से पहले भारत में पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में शामिल था। रेड नोटिस किसी व्यक्ति के लंबित प्रत्यर्पण का पता लगाने और अस्थायी रूप से गिरफ्तार करने का अनुरोध है। यह एक वैध राष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट के आधार पर एक सदस्य देश या एक अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण के अनुरोध पर सामान्य सचिवालय द्वारा जारी किया जाता है और यह एक अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट नहीं है। 

पीएनबी ने आरोप लगाया है कि उसके दो कर्मचारियों ने "धोखाधड़ी से" एलओयू जारी किए और भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं को स्विफ्ट निर्देश प्रेषित किए। यह बैंक प्रणाली में प्रविष्टियां किए बिना हीरा व्यापारी की फर्म के लिए खरीदार का क्रेडिट बढ़ाने के लिए किया गया था। बैंक का आरोप है कि जनवरी 2018 को फर्जी तरीके से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) जारी किया गया था, जिसके निशान से पूरे डिजाइन का पता चला।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!