Mutual Funds: आईपीओ की राह पर चले म्यूचुअल फंड, लॉन्च हो रहे 11 नए फंड ऑफर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Aug, 2024 12:20 PM

mutual funds mutual funds move on the path of ipo 11 new fund

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री (Mutual Fund Industry) में इन दिनों IPO बाजार की तरह हलचल देखी जा रही है। जहां आईपीओ की बाढ़ आई हुई है, वहीं म्यूचुअल फंड कंपनियां भी निवेशकों के लिए लगातार नए फंड ऑफर पेश कर रही हैं। इस सप्ताह बाजार में 11 नए फंड ऑफर लॉन्च हो...

बिजनेस डेस्कः म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री (Mutual Fund Industry) में इन दिनों IPO बाजार की तरह हलचल देखी जा रही है। जहां आईपीओ की बाढ़ आई हुई है, वहीं म्यूचुअल फंड कंपनियां भी निवेशकों के लिए लगातार नए फंड ऑफर पेश कर रही हैं। इस सप्ताह बाजार में 11 नए फंड ऑफर लॉन्च हो रहे हैं।

कई कैटेगरीज में खुल रहे हैं नए ऑफर

ACE MF के आंकड़ों के अनुसार, इस सप्ताह 11 नए फंड ऑफर सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहे हैं। ये ऑफर विभिन्न कैटेगरीज में हैं, जिससे निवेशकों को अपनी पसंद के अनुसार विकल्प चुनने का अवसर मिल रहा है। लॉन्च होने वाले एनएफओ में दो इंडेक्स फंड और सेक्टोरल फंड शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, एक डिविडेंड यील्ड, लार्ज और मिड कैप, मल्टी एसेट अलोकेशन, मल्टी कैप, अल्ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन और एक ईटीएफ भी इस कतार में हैं।

घरेलू म्युचुअल फंड उद्योग ने जुलाई में नए निवेशकों की संख्या में 12 लाख की शानदार वृद्धि दर्ज की, जो दिसंबर 2021 के बाद का सर्वाधिक आंकड़ा है। इससे देश में म्यूचुअल फंड निवेशकों की कुल संख्या बढ़कर 4.81 करोड़ पर पहुंच गई जो 5 करोड़ के काफी नजदीक है। पिछले दो महीनों में ही 21 लाख नए निवेशक म्यूचुअल फंड्स से जुड़े। कई लोकप्रिय थीमों में एनएफओ की लहर से नए निवेशकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

इन वजहों से बढ़े निवेशक

पिछले दो महीनों में इक्विटी श्रेणी में 14 एनएफओ ने ₹28,105 करोड़ जुटाए। विश्लेषकों का मानना है कि बाजार के मजबूत प्रदर्शन से निवेशकों की संख्या बढ़ेगी। मिरे ऐसेट के स्वरूप मोहंती ने कहा, विभिन्न वर्ग के निवेशकों की जरूरत पूरा करने वाले इनोवेटिव फंडों की पेशकश, बढ़ते आय और निवेश करने में आसानी ने नए निवेशकों की संख्या बढ़ाने में योगदान दिया है। उन्होंने कहा, निवेशक महसूस कर रहे हैं कि अगर निवेश करने में जोखिम है तो उससे भी ज्यादा जोखिम निवेश नहीं करने में है।

नए निवेशकों में 50% मिलेनियल

पूडेंट कॉरपोरेट एडवाइजरी के पार्थ पारेख ने कहा, महंगाई को मात देने वाले रिटर्न देने की क्षमता के कारण म्यूचुअल फंडों को लोकप्रियता बढ़ रही है। कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज के आंकड़ों के अनुसार 2018-19 और 2022-23 के बीच म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री से जुड़े नए निवेशकों में से 50% मिलेनियल थे। यह समूह जोखिम को लेकर अधिक समझदार है और वास्तविक रिटर्न की अवधारणा समझता है।
 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!