Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Jul, 2024 05:03 PM
दैनिक उपयोग की घरेलू वस्तुओं की कंपनी नेस्ले इंडिया लिमिटेड ने अपनी अप्रैल-जून तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित किए हैं। नेस्ले (Nestle) ने शेयर बाजार (stock market) को दी जानकारी में बताया कि इस तिमाही में उनका शुद्ध लाभ 6.9 प्रतिशत बढ़कर 746.60 करोड़...
बिजनेस डेस्कः दैनिक उपयोग की घरेलू वस्तुओं की कंपनी नेस्ले इंडिया लिमिटेड ने अपनी अप्रैल-जून तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित किए हैं। नेस्ले (Nestle) ने शेयर बाजार (stock market) को दी जानकारी में बताया कि इस तिमाही में उनका शुद्ध लाभ 6.9 प्रतिशत बढ़कर 746.60 करोड़ रुपए हो गया है। पिछले साल की समान तिमाही में यह शुद्ध लाभ 698.34 करोड़ रुपए था।
समीक्षाधीन तिमाही में नेस्ले इंडिया की उत्पादों की बिक्री से आय 3.75 प्रतिशत बढ़कर 4,792.97 करोड़ रुपए हो गई। पिछले वर्ष इसी तिमाही में यह 4,619.50 करोड़ रुपए थी। अप्रैल-जून तिमाही में कुल व्यय 2.7 प्रतिशत बढ़कर 3,844.01 करोड़ रुपए हो गया।
ब्रांड और उत्पाद समूह
नेस्ले इंडिया के पास मैगी (Maggi), किटकैट (Kitkat) और नेस्कैफे (Nescafe) जैसे लोकप्रिय ब्रांड का हैं। नेस्ले को समीक्षाधीन तिमाही में बाजार में कम खपत वृद्धि के कारण चुनौतीपूर्ण माहौल का सामना करना पड़ा।
मुख्य आंकड़े
शुद्ध लाभ
वर्तमान तिमाही: 746.60 करोड़ रुपए
पिछले वर्ष की समान तिमाही: 698.34 करोड़ रुपए
उत्पादों की बिक्री से आय
वर्तमान तिमाही: 4,792.97 करोड़ रुपए (3.75% वृद्धि)
पिछले वर्ष की समान तिमाही: 4,619.50 करोड़ रुपए
कुल व्यय
वर्तमान तिमाही: 3,844.01 करोड़ रुपए (2.7% वृद्धि)
चुनौतियां और बयान
नेस्ले इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन ने कहा कि कम खपत वृद्धि, निरंतर खाद्य मुद्रास्फीति और अस्थिर वस्तु कीमतों जैसी बाहरी चुनौतियों के बावजूद, कंपनी ने सभी उत्पाद समूहों में वृद्धि दर्ज की है। उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी के शीर्ष 12 ब्रांडों में से पांच की वृद्धि दोहरे अंक में हुई है।
घरेलू और कुल आय
घरेलू बिक्री
वर्तमान तिमाही: 4,608.50 करोड़ रुपए (4.24% वृद्धि)
पिछले वर्ष की समान तिमाही: 4,420.77 करोड़ रुपए
कुल आय
वर्तमान तिमाही: 4,853.07 करोड़ रुपए (3.64% वृद्धि)
नेस्ले इंडिया ने इस तिमाही में अपनी मजबूत स्थिति बनाए रखी है और भविष्य में भी अपने प्रदर्शन को लेकर सकारात्मक दृष्टिकोण रखा है। कंपनी के विभिन्न ब्रांडों की लोकप्रियता और उत्पादों की गुणवत्ता ने इस सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।