बिगड़ सकता है किचन का बजट, त्योहारी सीजन में बढ़ेंगे तेलों के दाम, सरकार ने लिया यह फैसला

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Sep, 2024 12:18 PM

nflation in the price of edible oil may bother you during the festive season

अगले कुछ दिनों में त्योहारी सीजन के दौरान आम लोगों को खाद्य तेलों की बढ़ी कीमतों का सामना करना पड़ सकता है। सरकार ने विभिन्न खाद्य तेलों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है, जिसका असर कीमतों पर दिख सकता है।

बिजनेस डेस्कः अगले कुछ दिनों में त्योहारी सीजन के दौरान आम लोगों को खाद्य तेलों की बढ़ी कीमतों का सामना करना पड़ सकता है। सरकार ने विभिन्न खाद्य तेलों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है, जिसका असर कीमतों पर दिख सकता है।

इन तेलों पर बढ़ाई गई कस्टम ड्यूटी

एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने क्रूड और रिफाइंड सनफ्लावर ऑयल समेत कुछ अन्य खाद्य तेलों पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाने का निर्णय लिया है। रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के हवाले से बताया गया है- क्रूड व रिफाइंड पॉम ऑयल, सोयाबीन तेल और सनफ्लावर सीड ऑयल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी (बीसीडी) बढ़ा दी गई है। ये बदलाव शनिवार (14 सितंबर) से लागू हो गए हैं।

PunjabKesari

नई दरें

  • क्रूड पॉम ऑयल, क्रूड सोयाबीन तेल और क्रूड सनफ्लावर सीड ऑयल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी अब 20% है, जो पहले शून्य थी।
  • वहीं रिफाइंड सनफ्लावर सीड ऑयल, रिफाइंड पॉम ऑयल और रिफाइंड सोयाबीन तेल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी अब 32.5% है, जो पहले 12.5% थी।

PunjabKesari

प्रभावी शुल्क दर

कस्टम ड्यूटी की वृद्धि के बाद प्रभावी शुल्क दर क्रूड तेलों के लिए 5.5% से बढ़कर 27.5% हो गई है, और रिफाइंड तेलों के लिए 13.75% से बढ़कर 35.75% हो गई है।

त्योहारों में बढ़ जाती है तेलों की खपत

विभिन्न खाद्य तेलों पर कस्टम ड्यूटी में ऐसे समय बढ़ोतरी की गई है, जब अगले कुछ दिनों में देश में त्योहारों का सिलसिला तेज होने वाला है। अभी सितंबर महीना आधा बीत चुका है। अगले महीने यानी अक्टूबर की शुरुआत में नवरात्रि व दशहरा जैसा त्योहार आ रहा है। उसके बाद अक्टूबर के अंत में दिवाली का त्योहार है। त्योहारों के दौरान खाद्य तेलों की खपत बढ़ जाती है।

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!