Banking Rules Change: अक्टूबर महीने की शुरुआत...और बदल जाएंगे बैंकिंग से जुड़े ये नियम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 30 Sep, 2024 06:11 PM

october month begins and these banking rules will change

फाइनेंशियल ईयर 2024-25 की तीसरी तिमाही के प्रारंभ होते ही यानी 1 अक्टूबर 2024 से बैंक और कई वित्तीय नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा प्रभाव आम लोगों की जेब पर पड़ सकता है। ये बदलाव HDFC क्रेडिट कार्ड नियम, स्मॉल सेविंग स्कीम्स...

बिजनेस डेस्कः फाइनेंशियल ईयर 2024-25 की तीसरी तिमाही के प्रारंभ होते ही यानी 1 अक्टूबर 2024 से बैंक और कई वित्तीय नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा प्रभाव आम लोगों की जेब पर पड़ सकता है। ये बदलाव HDFC क्रेडिट कार्ड नियम, स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरें और अन्य बैंकों की सेवाओं से संबंधित हैं।

यह भी पढ़ेंः गिरते बाजार में रॉकेट बना यह शेयर, एक ही दिन में दिया 20% रिटर्न

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड नियम में बदलाव

HDFC बैंक ने अपने Infinia और Infinia Metal क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले रिवॉर्ड को सीमित कर दिया है। स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर, हर कैलेंडर तिमाही में एप्पल प्रोडक्ट्स के लिए रिवॉर्ड पॉइंट्स के रिडेम्प्शन को एक ही प्रोडक्ट तक सीमित किया गया है। इसके अलावा, तनिष्क वाउचर के लिए रिवॉर्ड पॉइंट्स के रिडेम्प्शन को प्रति कैलेंडर तिमाही 50,000 रिवॉर्ड पॉइंट्स तक सीमित किया गया है।

PunjabKesari

PNB ने बढ़ाया चार्ज

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने सेविंग अकाउंट्स से संबंधित क्रेडिट से जुड़ी सेवाओं में बदलाव की घोषणा की है। 1 अक्टूबर 2024 से, ग्राहकों को न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने, डिमांड ड्राफ्ट जारी करने, चेक (ईसीएस सहित) की नकल करने, वापसी लागत और लॉकर किराया शुल्क का ध्यान रखना होगा।

PunjabKesari

स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरें

भारत सरकार द्वारा समर्थित पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF), सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम, और पोस्ट ऑफिस फिक्स डिपॉजिट जैसी स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में भी बदलाव होने जा रहा है। ये बदलाव 1 अक्टूबर 2024 से प्रभावी होंगे।

यह भी पढ़ेंः Share Market Crash: बाजार में आई आंधी से निवेशकों के उडे़ 3.58 लाख करोड़ रुपए

ICICI बैंक के डेबिट कार्ड नियम में बदलाव

प्राइवेट सेक्टर बैंक ICICI बैंक ने अपने डेबिट कार्ड चार्ज में बदलाव की घोषणा की है। 1 अक्टूबर 2024 से, ग्राहकों को हर कैलेंडर तिमाही में 10,000 रुपए खर्च करने पर दो कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस का लाभ मिलेगा।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!