Banking Sector: बैंक में पैसा रखने पर मिलेगा ज्यादा ब्याज! वित्त मंत्रालय ने बैंकिंग सेक्टर को दी यह सलाह

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Aug, 2024 03:23 PM

people keeping money in the bank will now get more interest

वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने बैंकों को सलाह दी है कि वे अपनी जमा योजनाओं को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि पर विचार करें। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और आरबीआई (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास...

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने बैंकों को सलाह दी है कि वे अपनी जमा योजनाओं को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि पर विचार करें। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और आरबीआई (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बैंकों को सलाह दी थी कि वे ऐसी योजनाएं प्रस्तुत करें जो ग्राहकों को बैंक में अधिक पैसा जमा करने के लिए प्रेरित करें। इस निर्देश के बाद, कई बैंकों ने इस दिशा में कदम उठाने की तैयारी शुरू कर दी है।

बैंकों की तैयारी

देश भर के सभी बैंक इस सलाह को अमल में लाने की तैयारी में जुट गए हैं। आने वाले समय में, निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आकर्षक ब्याज दरों वाली योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं। बैंकों का ध्यान ऐसी योजनाओं पर है जो कम समय में अधिक ब्याज देने का वादा करें।

जमा राशि में कमी का कारण

हाल के समय में बैंकों में जमा राशि में कमी आई है। इसका मुख्य कारण यह है कि लोग अब ऐसी जगहों पर सेविंग्स कर रहे हैं जहां उन्हें ज्यादा ब्याज मिल रहा है। बेहतर रिटर्न के लिए लोग जोखिम भरे निवेश विकल्पों को भी अपनाने लगे हैं। इस बढ़ते खतरे को देखते हुए वित्त मंत्रालय और आरबीआई ने बैंकों को आकर्षक ब्याज योजनाएं लाने के निर्देश दिए हैं। इस मुद्दे पर हाल ही में हुई मौद्रिक समीक्षा बैठक में विशेष चर्चा की गई थी।

रिस्क कवर और आकर्षक योजनाएं

इस नई योजना के तहत, कुछ बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं को आकर्षक बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके साथ ही, बैंकों में ब्याज दरों को बढ़ाने के साथ-साथ दुर्घटना बीमा जैसे अतिरिक्त लाभ भी दिए जा सकते हैं। सार्वजनिक और निजी बैंकों ने अपने सेविंग्स अकाउंट्स पर दुर्घटना बीमा की राशि को बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है। इसके अलावा, न्यूनतम जमा राशि के नियमों में भी बदलाव किया गया है।

शेयर बाजार में निवेश

आरबीआई द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, शेयर बाजार और म्यूच्युल फंड में निवेश करने से लोगों को अधिक रिटर्न मिल रहा है। इस वजह से लोग बैंकों में जमा राशि रखने की बजाय इन निवेश विकल्पों को प्राथमिकता दे रहे हैं। बैंकों को इस बदलते परिदृश्य में अपनी जमा योजनाओं को आकर्षक बनाने का निर्देश दिया गया है ताकि वे ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकें।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!