आम जनता को मिली राहत, सब्सिडी वाले प्याज की बिक्री से प्रमुख शहरों में कीमतें गिरीं

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Sep, 2024 03:13 PM

public gets relief from subsidized onion sale prices fall in major cities

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पांच सितंबर को शुरू की गई सरकार की सब्सिडी वाले प्याज की बिक्री की पहल से कुछ ही दिनों में प्रमुख शहरों में कीमतों में गिरावट आई है। मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 60 रुपए से घटकर...

बिजनेस डेस्कः उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पांच सितंबर को शुरू की गई सरकार की सब्सिडी वाले प्याज की बिक्री की पहल से कुछ ही दिनों में प्रमुख शहरों में कीमतों में गिरावट आई है। मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 60 रुपए से घटकर 55 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि मुंबई में यह 61 रुपए से घटकर 56 रुपए प्रति किलोग्राम और चेन्नई में 65 रुपए से घटकर 58 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है।

सरकार ने 35 रुपए प्रति किलोग्राम की सब्सिडी दर पर प्याज की बिक्री मोबाइल वैन और एनसीसीएफ और नैफेड के आउटलेट्स के माध्यम से शुरू की है। यह पहल दिल्ली और मुंबई से शुरू होकर अब चेन्नई, कोलकाता, पटना, रांची, भुवनेश्वर और गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों में फैल चुकी है।

बढ़ती मांग को देखते हुए, सरकार ने सब्सिडी वाले प्याज की मात्रा बढ़ाने और वितरण चैनलों का विस्तार करने का निर्णय लिया है। इसमें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, केंद्रीय भंडार आउटलेट्स और मदर डेयरी के स्टोर शामिल हैं। दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में थोक निपटान शुरू कर दिया गया है, और इसे हैदराबाद, बेंगलुरु, कोलकाता और अन्य राज्यों की राजधानियों तक विस्तार देने की योजना है।

रसद आपूर्ति में सुधार के लिए, सरकार सड़क और रेल नेटवर्क दोनों को शामिल करते हुए एक दोहरी परिवहन रणनीति लागू कर रही है। मंत्रालय ने कहा कि 4.7 लाख टन प्याज के बफर स्टॉक और खरीफ बुवाई क्षेत्र में वृद्धि के साथ प्याज की कीमतें आने वाले महीनों में नियंत्रण में रहने की उम्मीद है। उन्नत खुदरा और थोक बिक्री रणनीतियों से कीमतों में स्थिरता और किफायती प्याज की व्यापक उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
 

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!