PwC का बड़ा फैसला, 1800 कर्मचारियों को निकालेगी बाहर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Sep, 2024 10:51 AM

pwc us to cut 1 800 jobs over restructuring its first layoffs in 15 years

अमेरिकी टेक कंपनियों के बाद अब दुनियाभर की कंपनियों ने छंटनी शुरू कर दी है। इस लिस्ट में एक और बड़ी कंपनी प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (PwC) भी शामिल हो गई है। कंपनी 15 वर्षों में अपनी सबसे बड़ी छंटनी कर रही है और इसमें 1,800 कर्मचारियों को निकालने का...

बिजनेस डेस्कः अमेरिकी टेक कंपनियों के बाद अब दुनियाभर की कंपनियों ने छंटनी शुरू कर दी है। इस लिस्ट में एक और बड़ी कंपनी प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (PwC) भी शामिल हो गई है। कंपनी 15 वर्षों में अपनी सबसे बड़ी छंटनी कर रही है और इसमें 1,800 कर्मचारियों को निकालने का निर्णय लिया है।  यह सभी छंटनी अमेरिका में की जाएगी।

इन विभागों पर पड़ेगा असर

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, यह छंटनी मुख्य रूप से मैनेजिंग डायरेक्टर्स, बिजनेस सर्विस ऑडिट, असोसिएट्स और टैक्स डिपार्टमेंट्स में होगी। कंपनी के कुल अमेरिकी कर्मचारियों का 2.5% इस फैसले से प्रभावित होगा और यह प्रक्रिया अक्टूबर 2024 तक पूरी की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः Gold Silver Price: फिर बढ़े सोने-चांदी के दाम, जानें क्या है लेटेस्ट रेट

PwC अमेरिका के अध्यक्ष पॉल ग्रिग्स ने मामले पर एक मेमो जारी करते हुए कहा है कि इस फैसले का असर कंपनी के बहुत छोटे वर्ग के कर्मचारियों पर पड़ेगा। यह फैसला हमेशा मुश्किल होता है लेकिन कंपनी के हित में जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि साल 2009 के बाद से ऐसा पहली बार है जब कंपनी ने छंटनी का फैसला किया है। 

क्यों लिया छंटनी का फैसला?

गौरतलब है कि PwC ने 15 साल में छंटनी का फैसला उसकी सर्विसेज में कम डिमांड होने के बाद लिया है। पॉल ग्रिग्स ने अपने मेमो में कंपनी के रिस्ट्रक्चरिंग प्लान के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि हम अपने भविष्य के प्लान पर काम करते हुए कंपनी की टीमों में पुनर्गठन का काम कर रहे हैं। इस कारण हमने कई टीमों में छंटनी का फैसला किया है।

यह भी पढ़ेंः Car Discount: ग्राहकों को लुभाने में लगी कार कंपनियां,त्योहारी सीजन में दे रही भारी डिस्काउंट

कंपनी का यह फैसला कई मायनों में चौकाने वाला है क्योंकि उसने अपनी बाकी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों Ernst & Young (EY), Klynveld Peat Marwick Goerdeler (KPMG और Deloitte) की तरह पिछले 15 सालों में एक भी छंटनी नहीं की है। मगर अब कंपनी को यह फैसला लेना पड़ रहा है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!