फेस्टिव सीजन में 55,000 करोड़ की बिक्री का रिकॉर्ड, दिवाली तक नए आंकड़े छूने की उम्मीद

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Oct, 2024 11:42 AM

record sales of 55 000 crores in festive season expected

त्योहारी सीजन की शुरुआत में ऑनलाइन मार्केटप्लेस की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। पहले सप्ताह में ही ऑनलाइन मार्केट प्लेस की करीब 55 हजार की चांदी हुई। एक ही सप्ताह में 54,500 करोड़ रुपए से अधिक की बिक्री दर्ज की। यह अगले महीने के दौरान...

बिजनेस डेस्कः त्योहारी सीजन की शुरुआत में ऑनलाइन मार्केटप्लेस की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। पहले सप्ताह में ही ऑनलाइन मार्केट प्लेस की करीब 55 हजार की चांदी हुई। एक ही सप्ताह में 54,500 करोड़ रुपए से अधिक की बिक्री दर्ज की। यह अगले महीने के दौरान अनुमानित कुल बिक्री का लगभग 55 प्रतिशत है। व्यापारियों का मानना है कि बिक्री की एक और लहर आएगी। यह दशहरा से दिवाली के बीच होगी। 

26% बढ़ी बिक्री

डेटाम इंटेलिजेंस के आंकड़ों के अनुसार, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने 2023 की इसी अवधि की तुलना में पहले सप्ताह में 26% की वृद्धि देखी है। इस अवधि के दौरान मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, होम और जनरल मर्चेंडाइज की बिक्री में 75% की हिस्सेदारी रही, जबकि टियर 2 और 3 शहरों में स्मार्टफोन और टीवी की बिक्री में 70% से अधिक की हिस्सेदारी रही। फेस्टिव सेल का पहला सप्ताह इसका सबसे जरूरी हिस्सा है। इस समय का ग्राहकों को बेसब्री से इंतजार होता है। वे शुरुआती सप्ताह तक अपनी पिछले कई महीनों की खरीदारी को टाले रहते हैं ताकि फेस्टिव सेल में उन्हें डिस्काउंट और ऑफर्स का फायदा मिल सके।

यह भी पढ़ेंः Today Bank Holiday: आज बैंक खुलेंगे या रहेंगे बंद? घर से निकलने से पहले चेक करें छुट्टियों का लिस्ट

दशहरा से दिवाली के बीच फिर बढ़ेगी बिक्री

व्यापारियों का मानना है कि बिक्री की एक और लहर आएगी। यह दशहरा से दिवाली के बीच होगी। अमेजन इंडिया का कहना है कि जो 30,000 रुपए से ज्यादा के इलेक्ट्रॉनिक्स सामान हैं, उनकी बिक्री 30% बढ़ी है। मूलरूप से महंगे स्मार्टफोन ज्यादा बिक रहे हैं। खासकर आईफोन 13, वनप्लस और सैमसंग एस 23 अल्ट्रा है। कुल ऑर्डर का 75 फीसदी ऑर्डर दूसरे और उसके आगे के शहरों से आ रहा है।

नवरात्र में इन सामानों की मांग में बढ़ोतरी

नवरात्र शुरू होने के साथ घरेलू सजावट इलेक्ट्रॉनिक्स व गेमिंग सहायक उपकरण जैसी अन्य श्रेणियों ने इस अवधि के दौरान वॉल्यूम में 100% से अधिक वृद्धि दर्ज की है। सबसे ज्यादा मांग इनकी रही है।

यह भी पढ़ेंः Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर, 'ऑल टाइम लो' पर पहुंचा

एक लाख करोड़ की बिक्री का अनुमान

फेस्टिव महीने की शुरुआत 26 सितंबर से शुरू हुई। ठीक इसी समय ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन पर ग्रेट इंडियन फेस्टिव और फ्लिपकार्ट पर बिग बिलियन डे सेल लाइव हुई। फेस्टिव महीना 3 नवंबर तक चलेगा और बिक्री 1 लाख करोड़ रुपए होने की उम्मीद की जा रही है।

क्या खरीद रहे हैं लोग

रिपोर्ट के अनुसार, फैशन, ग्रोसरी, ब्यूटी और पर्सनल केयर से जुड़े सामान की बिक्री में 2-4 गुना की वृद्धि देखी गई है। स्मार्ट टेलीविजन, एयर फ्रायर, लगेज, सुरक्षा कैमरे, गद्दे, वाटर प्यूरीफायर, लैपटॉप, एयर कंडीशनर, वॉटर हीटर, वॉशिंग मशीन, घी और सूखे मेवे अन्य श्रेणियां हैं, जिनमें ग्राहकों की ओर से काफी दिलचस्पी देखी गई।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!