RIL AGM: साल के अंत तक शुरू होगा सोलर PV मॉड्यूल का उत्पादन, 2025 तक लगाए जाएंगे 55 कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Aug, 2024 03:50 PM

reliance industries 47th agm today jio and retail ipo expected to be announced

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) अपनी 47वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) आज गुरुवार (29 अगस्त) को दोपहर 2 बजे आयोजित करने जा रही है। इस बैठक को कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। मीटिंग में शामिल होने के लिए जियोमीट...

बिजनेस डेस्कः मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं सालाना आम बैठक (Reliance AGM) शुरू हो गई है। दोपहर 2 बजे मुकेश अंबानी के संबोधन के साथ इसकी शुरुआत हुई। AGM शुरू होने के साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर तेज रफ्तार से भागने लगा और 2 फीसदी से ज्यादा चढ़ गया। इस बैठक के दौरान रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल के आईपीओ से संबंधित घोषणाएं हो सकती हैं, जो लंबे समय से चर्चा में हैं। इसके अलावा कंपनी के नए ऊर्जा कारोबार को लेकर भविष्य की योजनाओं के अपडेट पर भी शेयर बाजार की नजरें टिकी रहेंगी।

बायो एनर्जी बिजनेस से हजारों नौकरियां 

मुकेश अंबानी ने आगे बोलते हुए कहा कि हमारा लक्ष्य अन्न दाता को ऊर्जा दाता बनाने का है और कंपनी लगातार बायो एनर्जी बिजनेस पर फोकस कर रही है। उन्होंने बताया कि साल 2025 तक 55 कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट लगाए जाएंगे और बायो एनर्जी बिजनेस के जरिए करीब 30,000 नौकरियां पैदा होंगी। रिलायंस चेयरमैन ने जामनगर में बायो एनर्जी डीप टेक सेंटर स्थापित करने के साथ ही चालू वित्त वर्ष के अंत तक सोलर PV कारोबार में एंट्री की बात कही।

ग्रीन-क्लीन एनर्जी में ग्लोबल लीडर बनने की ओर भारत

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत ग्रीन और क्लीन एनर्जी के मामले में ग्लोबल लीडर बनने की ओर आगे बढ़ रहा है। इसके साथ ही उन्होंने जामनगर में धीरुभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लैक्स बनाए जाने की बात कही।
 

मुकेश अंबानी ने किया तोहफे का ऐलान तो रॉकेट बन गया शेयर

रिलायंस की एजीएम शुरू होने के साथ ही कंपनी के शेयर जोरदार तेजी के साथ भागने लगा। सुबह 9.15 बजे पर ये 3006.20 रुपए पर ओपन हुआ था और दोपहर 2 बजे पर RIL AGM होने के बाद Share 2.28% चढ़कर 3,053 रुपए पर ट्रेड करने लगा।

1840 नए रिलायंस रिटेल स्टोर्स खुलेंगे

ईशा अंबानी ने बताया कि 1840 नए रिलायंस रिटेल स्टोर खोले जाने की योजना है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जियो मार्ट और तेज हुआ है और 300 शहरों में इसकी सर्विसेज पहुंच चुकी हैं। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य अपने ग्राहकों को हाई क्वालिटी प्रोडक्ट्स मुहैया कराना है।

रिलायंस रिटेल के 40 लाख किराना पार्टनर

मुकेश अंबानी ने कहा कि आज Reliance Ratail का कारोबार देश के कोने-कोने में है और रिलायंस रिटेल के 40 लाख किराना पार्टनर हैं। मुकेश अंबानी ने कहा कि आज Reliance Rateil का कारोबार देश के कोने-कोने में है और रिलायंस रिटेल के 40 लाख किराना पार्टनर हैं। ये बिजनेस डायरेक्ट और इनडायरेक्टली नए रोजगार पैदा कर रहा है। ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने रिलायंस रिटेल के बढ़ते बिजनेस के बारे में बताते हुए कहा कि कंपनी का ग्रॉस रेवेन्यू 2.06 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। 

आकाश अंबानी ने Hello Jio के बारे में बताया

जियो के आगे के प्लान के बारे में बात करते हुए आकाश अंबानी (Akash Ambani) ने बताया कि दिवाली से Jio AI क्लाउड वेलकम ऑफर लॉन्च होगा और जियो होम में नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। AI के जरिए JIO सेटअप बॉक्स का इस्तेमाल और भी आसान होगा। Hello Jio के जरिए सेटअप बॉक्स चलाना सरल होगा। उन्होंने कहा कि हमने Jio TV OS को सेटअप बॉक्स में लॉन्च किया है। 

दिवाली पर लॉन्च होगा AI Cloud, मुफ्त में यूजर्स को मिलेगा 100 GB डाटा

मुकेश अंबानी ने कहा कि एआई का फायदा सबको मिलना चाहिए। यह महंगे उपकरणों तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए। समाज के हर वर्ग की एआई तक पहुंच होनी चाहिए। इसके लिए में जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर की घोषणा करता हूं। यह दिवाली से शुरू होगा। इसमें 100 जीबी फ्री क्लाउड स्टोरेज की सुविधा मिलेगी।

हर भारतीय को AI से जोड़ने का लक्ष्य

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बात करते हुए मुकेश अंबानी ने जियो के आगे का प्लान बताते हुए कहा कि हर भारतीय को AI से जोड़ने का हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि लोगों को AI से जोड़ने का वादा हम पूरा करेंगे। इसके लिए Jio Brain के नाम से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लाया जाएगा और गुजरात के जामनगर में AI डाटा सेंटर बनाया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ने इस साल दिवाली तक जियो Jio AI क्लाउड लॉन्च करने का भी ऐलान किया है। मुकेश अंबानी ने AGM में कहा, 'जियो ट्रू 5जी ने दुनिया में सबसे तेजी से 5जी अपनाने का रिकॉर्ड भी हासिल किया है। यह दुनिया के सबसे एडवांस्ड 5जी नेटवर्क में से एक बन गया है।

हर भारतीय को AI से जोड़ने का लक्ष्य

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बात करते हुए मुकेश अंबानी ने जियो के आगे का प्लान बताते हुए कहा कि हर भारतीय को AI से जोड़ने का हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि लोगों को AI से जोड़ने का वादा हम पूरा करेंगे। इसके लिए Jio Brain के नाम से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लाया जाएगा और गुजरात के जामनगर में AI डाटा सेंटर बनाया जाएगा।
 

टैक्स देने में मुकेश अंबानी की कंपनी सबसे आगे

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस सरकारी खजाने में योगदान देने में नंबर-1 है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान विभिन्न टैक्स-ड्यूटी के जरिए खजाने में 1,86,440 करोड़ रुपए का योगदान दिया, जो किसी भी अन्य कॉरपोरेट ग्रुप की तुलना में सबसे ज्यादा है।

नौकरी देने में रिलायंस आगे, 1.7 लाख लोगों को मिली जॉब

मुकेश अंबानी ने कहा रोजगार देने के मामले में रिलायंस आगे है। कंपनी ने बीते एक साल में 1.7 लाख नए रोजगार पैदा किए हैं। इसके लिए वित्त वर्ष 2024 में कंपनी ने रिसर्च और डेवलपमेंट पर 36,65 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

रिलायंस ने एक साल में कमाए 10 लाख करोड़, बनाया नया रिकॉर्ड

रिलायंस ने 2023-24 में 10 लाख करोड़ रुपए का रेवेन्यू जेनरेट किया, ऐसा करने वाली वह देश की पहली कंपनी है। रिलायंस ने 2023-24 में भारत सरकार के खजाने में 1.86 लाख करोड़ रुपए जमा कराए। बीते 3 साल में ये रकम 5.5 लाख करोड़ रुपए रही। रिलायंस ने 2023-24 में 1592 करोड़ रुपए सीएसआर पर खर्च किए, ये सीएसआर में 25 प्रतिशत की ग्रोथ है। बीते 3 साल में ये रकम 4,000 करोड़ रुपए रही है, जो देश में किसी भी कॉरपोरेट हाउस की सीएसआर पर खर्च की गई सबसे ज्यादा रकम है।

हर शेयर पर मिलेगा 1 बोनस शेयर, निवेशक होंगे मालामाल

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर देगा। कंपनी हर शेयर पर 1 शेयर बोनस को तौर पर देगी। कंपनी की ओर से एक्सचेंजों में दी गई जानकारी में यह बात सामने आई। कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक में शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की जाएगी। इस बात कि घोषणा बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग 5 सितंबर को होगी।

35 लाख शेयर होल्डर्स को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा

मुकेश अंबानी ने कहा, आज 1.45 बजे हमने रिलायंस के सभी शेयरहोल्डर्स को बोनस शेयर देने की घोषणा की जैसे-जैसे रिलायंस बड़ा होता जाएगा, कंपनी शेयरहोल्डर्स को इसका फायदा आगे भी देती रहेगी।

AI पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा मौका, ग्लोबल इकोनॉमी में अनिश्चितता

मुकेश अंबानी ने AGM में कहा कि AI पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा मौका, ग्लोबल इकोनॉमी में अनिश्चितता। इसके बाद उन्होंने शेयर होल्डर्स के सामने IMF कि बात भी कही। उन्होंने IMF पर भी भरोसा जताया और कहा 2047 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनेगा।

भारत के इकोनॉमी को बढ़ाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा योगदान

मुकेश अंबानी ने AGM में 35 लाख शेयर होल्डर्स के कहा भारत के इकोनॉमी को बढ़ाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा योगदान।

RIL जारी करेगा बोनस, 5 सितंबर को हो सकता है ऐलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना जनरल मीटिंग से बड़ी खबर आ रही है। रिलायंस अपने 35 लाख शेयर होल्डर्स को 5 सितंबर को बड़ा तोहफा दे सकता है। जानकारी के मुताबिक रिलाइंस ने बोनस जारी करने का ऐलान किया है।

2027 तक भारत बनेगी तीसरी बड़ी इकोनॉमी

मुकेश अंबानी ने Reliance AGM को संबोधित करते हुए कहा कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। IMF का अनुमान है कि 2027 दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनेगी और जर्मनी व जापान को पीछे छोड़ देगी।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!