Reliance रिटेल अपने प्रमुख FMCG ब्रांड्स को RCPL में शिफ्ट कर बिजनेस विस्तार की तैयारी में

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Sep, 2024 05:41 PM

reliance retail is preparing to expand its business by shifting its major

रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) अपने प्रमुख FMCG ब्रांड्स जैसे कैंपा और अन्य प्राइवेट लेबल्स, को अपनी नई कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) में स्थानांतरित करने जा रहा है। यह कदम बिजनेस के विस्तार और तेज विकास के लिए उठाया गया है।...

बिजनेस डेस्कः रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) अपने प्रमुख FMCG ब्रांड्स जैसे कैंपा और अन्य प्राइवेट लेबल्स, को अपनी नई कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) में स्थानांतरित करने जा रहा है। यह कदम बिजनेस के विस्तार और तेज विकास के लिए उठाया गया है। शिफ्ट होने वाले ब्रांड्स में स्नैकटैक, प्यूरिक, ग्लिमर, एंजो और गेट रियल शामिल हैं।

RCPL, कैंपा के लिए चार से पांच नए बॉटलिंग प्लांट्स लगाने की योजना बना रहा है। बॉटलिंग मशीनें खरीदी जाएंगी और इन्हें पार्टनर्स को लीज पर दिया जाएगा, जो इन प्लांट्स को ऑपरेट करेंगे। इसके लिए समझौतों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया जारी है।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स RCPL में लगभग 3,900 करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना बना रहा है, जिसमें इक्विटी और कर्ज दोनों का मिश्रण होगा। यह निवेश FMCG सेक्टर में रिलायंस का सबसे बड़ा निवेश होगा, जिससे RCPL को हिंदुस्तान यूनिलीवर, ITC, कोका-कोला जैसी बड़ी कंपनियों के मुकाबले खड़ा करने की योजना है।

RCPL ने शुरुआत से ही कई बड़े ब्रांड्स के साथ साझेदारी और अधिग्रहण किए हैं, जैसे रावलगांव कन्फेक्शनरी और सोसयो हाजूरी बेवरेजेज में हिस्सेदारी खरीदना। इसके अलावा, कंपनी ने 'इंडिपेंडेंस' ब्रांड भी लॉन्च किया है, जो किफायती और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

रिलायंस रिटेल का लक्ष्य भारत में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना है, जिसमें किफायती दामों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराना प्राथमिकता में है।

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!