महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार का बड़ा कदम, सस्ता मिलेगा आटा, दाल-चावल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Oct, 2024 03:44 PM

relief news amid inflation cheap flour pulses and rice

त्योहारी सीजन में महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने घोषणा की है कि दीपावली से पहले सस्ते दामों पर आटा, चावल और दाल उपलब्ध कराए जाएंगे। यह पहल 'भारत ब्रांड योजना' के तहत होगी, जिसका दूसरा...

बिजनेस डेस्कः त्योहारी सीजन में महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने घोषणा की है कि दीपावली से पहले सस्ते दामों पर आटा, चावल और दाल उपलब्ध कराए जाएंगे। यह पहल 'भारत ब्रांड योजना' के तहत होगी, जिसका दूसरा चरण 23 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य आम जनता को खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों से राहत देना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, इस योजना की शुरुआत पिछले साल की गई थी और इसका दूसरा चरण अब जनता को लाभान्वित करने के लिए तैयार है।

सबसे पहले दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में शुरू होगी बिक्री

भारत ब्रांड योजना के तहत केंद्र सरकार सस्ते दामों पर आटा, चावल और दाल की बिक्री करती है। केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी इस योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे। खाद्य मंत्रालय की एजेंसी NCCF योजना के तहत सबसे पहले दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में सस्ते दाम पर आटा, चावल और दाल की बिक्री शुरू की जाएगी। इसके बाद अगले 10 दिनों के अंदर पूरे देश में सस्ते आटा, चावल और दाल की बिक्री शुरू हो जाएगी।

सरकार ने दाल,आटा-चावल के लिए तय किया भाव

रिपोर्ट के मुताबिक NCCF के अलावा नेफेड और केंद्रीय भंडार के जरिए भी सस्ते दाल, आटा और चावल की बिक्री की जाएगी। इसके साथ ही, सरकार इन खाद्य पदार्थों की बिक्री के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स और खुदरा दुकानदारों के साथ भी बातचीत कर रही है। 'भारत ब्रांड' चरण 2 उत्पादों के लिए एमआरपी (MRP) प्रतिस्पर्धी और किफायती बनी हुई है, जिससे उपभोक्ताओं तक पहुंच सुनिश्चित हो रही है। 

भारत आटा: 10 किलो भारत आटे की MRP 300 रुपए निर्धारित की गई है
भारत चावल: 10 किलोग्राम भारत चावल की MRP 340 निर्धारित रुपए की गई है
चना दाल: 1 किलो चना दाल की MRP 70/kg रुपए 
साबुत चना: 1 किलो चने की MRP 58 रुपए प्रति किलो निर्धारित
मूंग दाल: 1 किलो मूंग दाल की MRP 107 रुपए
भारत मूंग साबुत: 1 किलोग्राम भारत मूंग साबुत की MRP 93/kg रुपए
भारत मसूर दाल: 1 किलो भारत मसूर दाल की MRP 89/kg रुपए

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!