Consumer Court: खराब फ्रिज बेचने पर सैमसंग को 87 हजार लौटाने का आदेश, जानें पूरा मामला

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Aug, 2024 01:32 PM

samsung ordered to return 87 thousand for selling a defective refrigerat

साउथ दिल्ली डिस्ट्रिक्ट की कंज्यूमर कोर्ट ने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) को एक ग्राहक को खराब रेफ्रिजरेटर बेचने के लिए 'सेवा में कमी' का दोषी ठहराया। अदालत ने कंपनी को आदेश दिया है कि वह शिकायतकर्ता को रेफ्रिजरेटर की पूरी कीमत...

बिजनेस डेस्कः साउथ दिल्ली डिस्ट्रिक्ट की कंज्यूमर कोर्ट ने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) को एक ग्राहक को खराब रेफ्रिजरेटर बेचने के लिए 'सेवा में कमी' का दोषी ठहराया। अदालत ने कंपनी को आदेश दिया है कि वह शिकायतकर्ता को रेफ्रिजरेटर की पूरी कीमत ₹87,000 वापस करे और इसके अलावा मुआवजे के तौर पर ₹10,000 अतिरिक्त दे।

शिकायतकर्ता ने यह रेफ्रिजरेटर कुछ महीनों पहले खरीदी थी लेकिन इसे चंद महीनों के भीतर ही पांच बार खराब हो गया। इस आधार पर उपभोक्ता आयोग ने सैमसंग को दोषी मानते हुए उसे मुआवजा देने का निर्देश दिया है। सैमसंग को यह आदेश उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत दिया गया है, जो ग्राहकों के अधिकारों की रक्षा करता है और यह सुनिश्चित करता है कि उन्हें बेचे गए उत्पादों के लिए उचित सेवा और गुणवत्ता मिले। 

PunjabKesari

फैसले में क्या कहा गया

डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर डिस्प्यूट्स रिड्रेसल कमीशन ने अपने आदेश में कहा कि प्रोडक्ट खराब था। इसलिए, शिकायतकर्ता को सैमसंग तीन महीने के भीतर फ्रिज खरीदने के लिए चुकाए गए 87 हजार रुपए लौटाने के आदेश दिए। अगर कंपनी इस अवधि में पैसे नहीं लौटाती है तो उसे बाद में 6 फीसदी सालाना ब्‍याज के साथ यह रकम लौटानी होगी। साथ ही शिकायतकर्ता को मानसिक कष्ट देने के लिए 10 हजार रुपए मुआवजे के तौर पर अदा करे। 

PunjabKesari

कोर्ट ने शिकायतकर्ता को आदेश दिया कि जैसे ही उसे कंपनी पैसे दे दे, वो कंपनी को फ्रिज लौटा दे। उपभोक्‍ता अदालत की प्रेसीडेंट मोनिका ए श्रीवास्‍तव और मेंबर किरण कौशल की फोरम ने यह फैसला न्‍यू चौहान पुर, करावल नगर में रहने वाले सुरेंद्र तोमर की शिकायत पर सुनाया। शिकायत में तोमर ने कमीशन को दी शिकायत में कहा कि उन्‍होंने 26 जनवरी 2020 को 87 हजार रुपए का भुगतान कर फ्रिज खरीदा था।

खरीदने के साथ कराना पड़ा 5 बार रिपेयर

शिकायकर्ता के अनुसार फ्रिज खरीदने के कुछ महीनों के भीतर इसे पांच बार रिपेयर कराना पडा। उसके कई हिस्‍से बदले गए। कंपनी वारंटी पीरियड खत्‍म होने का इंतजार करती रही। सैमसंग ने दावा किया कि शिकायतकर्ता ने जब भी संपर्क किया, उनकी समस्‍या का हल किया गया। 

दूसरी तरफ, सैमसंग कंपनी ने अपनी वॉरंटी पॉलिसी कमीशन के सामने रखी। दावा किया कि शिकायतकर्ता ने जब भी इनसे संपर्क किया, उनकी समस्या को हल किया गया। भरोसा दिलाया कि अभी भी अगर कोई दिक्कत है तो वॉरंटी पॉलिसी के मुताबिक उसका हल निकालने के लिए तैयार हैं। इसलिए इनकी तरफ से सेवा में कोई कमी नहीं है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!