स्कूटर की बिक्री ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड, मोटरसाइकिल को छोड़ा पीछे

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Mar, 2025 05:01 PM

scooters sales may finally beat pre pandemic levels as growth

भारत की सड़कों पर स्कूटरों की रफ्तार एक बार फिर तेज हो गई है। कुछ साल पहले तक जो स्कूटर हर घर का अहम हिस्सा हुआ करते थे, वे अब नई तकनीक और आधुनिक डिजाइन के साथ जोरदार वापसी कर रहे हैं। कभी परिवार के हर सदस्य के सफर का भरोसेमंद साथी तो कभी कॉलेज जाने...

नई दिल्लीः भारत की सड़कों पर स्कूटरों की रफ्तार एक बार फिर तेज हो गई है। कुछ साल पहले तक जो स्कूटर हर घर का अहम हिस्सा हुआ करते थे, वे अब नई तकनीक और आधुनिक डिजाइन के साथ जोरदार वापसी कर रहे हैं। कभी परिवार के हर सदस्य के सफर का भरोसेमंद साथी तो कभी कॉलेज जाने वाले युवाओं के लिए स्टाइल स्टेटमेंट, स्कूटरों की अहमियत हमेशा बनी रही है।

अब शहरीकरण के बढ़ते प्रभाव, सुविधाजनक परिवहन की मांग और इलेक्ट्रिक स्कूटरों की लोकप्रियता ने स्कूटर बाजार को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है। आधुनिक तकनीक, ईंधन की बढ़ती कीमतों और सरकार की ईवी नीतियों के चलते स्कूटरों की बिक्री पुराने रिकॉर्ड तोड़ने की कगार पर है। क्या यह दोपहिया बाजार में एक बड़े बदलाव का संकेत है?

स्कूटर की बिक्री में जबरदस्त उछाल, मोटरसाइकिल पीछे छूटी

भारत में स्कूटर की मांग तेजी से बढ़ रही है, और यह मोटरसाइकिल की तुलना में तीन गुना अधिक गति से आगे बढ़ रही है। वित्त वर्ष 2024-25 के पहले 11 महीनों (अप्रैल से फरवरी) में स्कूटर की बिक्री 16.6% बढ़कर लगभग 6.3 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई, जिससे यह अपने पुराने स्तरों को पार करने के करीब है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह आंकड़ा जल्द ही 6.7 मिलियन यूनिट के प्री-पैंडेमिक रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकता है।

इसके विपरीत, मोटरसाइकिल बाजार में अपेक्षाकृत धीमी वृद्धि देखी गई, जहां बिक्री केवल 5% बढ़कर 11.2 मिलियन यूनिट तक पहुंची। यह इस श्रेणी में जारी सुस्ती को दर्शाता है, जबकि स्कूटर सेगमेंट शहरीकरण, इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बढ़ती मांग और बेहतर सुविधाओं के कारण मजबूत बढ़त बनाए हुए है।

नई लॉन्चिंग और इलेक्ट्रिक स्कूटर से बढ़ी मांग

विशेषज्ञों के अनुसार, स्कूटर की इस तेजी के पीछे कई कारण हैं जिनमें नई लॉन्चिंग, बढ़ते डिस्काउंट और इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि प्रमुख हैं। बाजार विश्लेषकों के अनुसार, स्कूटर की बिक्री वित्त वर्ष 2025 में 7 मिलियन यूनिट तक पहुंच सकती है। वहीं मोटरसाइकिल सेगमेंट की मांग में गिरावट आई है खासकर एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल्स की बिक्री पर वित्तीय चुनौतियों का असर पड़ा है। पिछले दो वर्षों में मोटरसाइकिल का कुल बाजार में हिस्सा 63.1% से घटकर 60.7% रह गया है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिल रहा बढ़ावा

इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग तेजी से बढ़ रही है। OLA इलेक्ट्रिक, बजाज ऑटो, TVS मोटर और एथर एनर्जी जैसी कंपनियों ने नए स्कूटर लॉन्च किए हैं, जिससे बाजार में हलचल मची हुई है। 2024 में कुल 1.15 मिलियन (11.5 लाख) इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिके, जो पूरे टू-व्हीलर बाजार का 6.3% है। सरकार की ‘PM E-ड्राइव’ योजना के तहत 10,000 रुपए तक की सब्सिडी मिलने से भी लोग ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहे हैं।

TVS ने स्कूटर बाजार में बनाई मजबूत पकड़

TVS मोटर ने स्कूटर बिक्री में जबरदस्त बढ़त बनाई है। अप्रैल से फरवरी के बीच इसकी बिक्री 23% बढ़ी, जबकि मार्केट लीडर होंडा (HMSI) की ग्रोथ सिर्फ 12% रही। खासतौर पर TVS के नए मॉडल जुपिटर 110 को लोगों ने खूब पसंद किया, जिससे कंपनी को बड़ा फायदा हुआ। दूसरी ओर, होंडा एक्टिवा की बिक्री फरवरी 2025 में 13% कम हो गई। एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्कूटर की यह बढ़ती मांग आगे भी बनी रह सकती है, जिससे टू-व्हीलर बाजार में बड़े बदलाव हो सकते हैं।
 

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