फंड संकट से जूझ रही Spicejet, प्रमोटर अजय सिंह बेच सकते हैं 15% तक हिस्सेदारी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Sep, 2024 11:49 AM

spicejet is facing fund crisis promoter ajay singh can sell up to 15 stake

देश की प्रमुख सस्ती फ्लाइट सेवा देने वाली एयरलाइंस स्पाइसजेट (Spicejet) के प्रमोटर अजय सिंह (Ajay Singh) जल्द ही कंपनी में अपनी बड़ी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में हैं। कंपनी लंबे समय से फंड की कमी का सामना कर रही है और शेयरों की बिक्री से जुटाए गए...

बिजनेस डेस्कः देश की प्रमुख सस्ती फ्लाइट सेवा देने वाली एयरलाइंस स्पाइसजेट (Spicejet) के प्रमोटर अजय सिंह (Ajay Singh) जल्द ही कंपनी में अपनी बड़ी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में हैं। कंपनी लंबे समय से फंड की कमी का सामना कर रही है और शेयरों की बिक्री से जुटाए गए धन से इस संकट को दूर करने की योजना बनाई जा रही है। 

कर्ज के बोझ से जूझ रही स्पाइसजेट

स्पाइसजेट पर कर्ज का भारी दबाव है, जिसके कारण कंपनी एयरक्राफ्ट्स का किराया चुकाने में भी कठिनाई महसूस कर रही है। टाटा ग्रुप के एयरलाइंस बिजनेस में बड़े निवेश और इंडिगो के विस्तार ने स्पाइसजेट के लिए बाजार में मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। इसके साथ ही, कानूनी मामलों ने भी कंपनी की स्थिति को कमजोर कर दिया है।

अजय सिंह 15% तक हिस्सेदारी बेच सकते हैं

खबरों के मुताबिक, स्पाइसजेट के प्रमोटर और चेयरमैन अजय सिंह अपनी 10 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रहे हैं। अगर परिस्थितियां अनुकूल रहीं, तो वे 15 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेच सकते हैं। यह डील सितंबर के अंत तक पूरी हो सकती है, जिससे कंपनी को अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

क्यूआईपी से 2,000 करोड़ जुटाने की योजना

स्पाइसजेट ने पात्र संस्थागत निवेशकों (QIP) से 2,000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है, जिससे कंपनी की फंड की कमी को दूर करने की उम्मीद है। इसके लिए संभावित निवेशकों के साथ कई दौर की बातचीत हो चुकी है। कंपनी की योजना सितंबर तक इस फंड रेजिंग प्रक्रिया को पूरा करने की है।

कुल 3,200 करोड़ रुपए जुटाने की योजना

स्पाइसजेट का लक्ष्य क्यूआईपी, वारंट और प्रमोटर ग्रुप के कैपिटल इन्वेस्टमेंट के जरिये कुल 3,200 करोड़ रुपये जुटाने का है। इस धनराशि का इस्तेमाल ग्राउंडेड विमानों को फिर से चालू करने, कर्ज की देनदारी निपटाने और नए विमानों को शामिल करने के साथ-साथ सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

स्पाइसजेट का बेड़ा

बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, जून 2024 के अंत में प्रमोटर ग्रुप के पास स्पाइसजेट में 47 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी थी। 2019 में स्पाइसजेट के पास 74 विमानों का बेड़ा था लेकिन वर्तमान में कंपनी केवल 20 विमानों का संचालन कर रही है। 

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!