Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Jan, 2025 05:18 PM
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कॉफी चेन Starbucks ने अपनी नीति में बड़ा बदलाव किया है। Starbucks ने 'नो कॉफी, नो बाथरूम पॉलिसी' लागू कर दी है। अब कंपनी ने अपने कैफे और बाथरूम के उपयोग को केवल पेमेंट करने वाले ग्राहकों तक सीमित कर दिया है। पहले कोई भी व्यक्ति बिना कुछ खरीदे कैफे...
बिजनेस डेस्कः कॉफी चेन Starbucks ने अपनी नीति में बड़ा बदलाव किया है। Starbucks ने 'नो कॉफी, नो बाथरूम पॉलिसी' लागू कर दी है। अब कंपनी ने अपने कैफे और बाथरूम के उपयोग को केवल पेमेंट करने वाले ग्राहकों तक सीमित कर दिया है। पहले कोई भी व्यक्ति बिना कुछ खरीदे कैफे और बाथरूम का इस्तेमाल कर सकता था लेकिन नए नियम के तहत यह सुविधा अब सिर्फ कस्टमर तक ही सीमित रहेगी। यह कस्टमर को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए किया गया है। कंपनी ने एक नया कोड ऑफ कंडक्ट जारी किया है। इसमें यह तय किया गया है कि केवल वे कस्टमर जो कुछ खरीदेंगे, वे ही कैफे में बैठ सकते हैं या बाथरूम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नियम 27 जनवरी से लागू होगा और हर स्टोर में लागू किया जाएगा।
Starbucks का यू-टर्न
इसके अलावा कर्मचारियों को यह सिखाया जाएगा कि वे इन नियमों को कैसे लागू करें। यदि कोई नियम तोड़े तो उन्हें बाहर निकाल सकते हैं। जरूरत पड़ने पर स्थानीय पुलिस से मदद भी ली जा सकती है। Starbucks ने साल 2018 में एक नियम बनाई थी। इसमें किसी को भी बिना कुछ खरीदे कैफे में बैठने की अनुमति थी। यह नियम एक घटना के बाद बनाई थी। जब एक स्टोर मैनेजर ने बिना कुछ खरीदे स्टोर में बैठे दो अफ्रीकी अमेरिकन लोगों के खिलाफ पुलिस बुला दी थी।
नई पॉलिसी भी शामिल
Starbucks ने “फ्री रिफिल” पॉलिसी को फिर से लागू करेंगे। इसका मतलब है कि अब नॉन मेंबर भी एक बार खरीदी गई चीज के बाद मुफ्त रिफिल ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें एक रियूजेबल कप या सिरेमिक कप में लेना होगा। पहले ये सुविधा केवल रिवार्ड्स मेंबर्स के लिए थी। इन सब के अलावा कंपनी ने कोरोना महामारी के दौरान हटाए गए शक्कर और दूध बार को फिर से शुरू करने का वादा किया है।