Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Sep, 2024 10:29 AM
टाटा समूह (Tata Group) की एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने वित्त वर्ष 2024 में 163 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा दर्ज किया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष 2023 में कंपनी ने 117 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया था। यह घाटा खास तौर पर इसलिए महत्वपूर्ण है...
बिजनेस डेस्कः टाटा समूह (Tata Group) की एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने वित्त वर्ष 2024 में 163 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा दर्ज किया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष 2023 में कंपनी ने 117 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया था। यह घाटा खास तौर पर इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले 9 वर्षों में यह दूसरी बार है जब एयर इंडिया एक्सप्रेस को नुकसान का सामना करना पड़ा है। कंपनी ने अपने परिचालन के विस्तार और घरेलू बाजार में प्रतिस्पर्धा को इसका मुख्य कारण बताया है।
आमदनी और खर्च में बढ़ोतरी
कंपनी रजिस्ट्रार के पास जमा कराए गए दस्तावेजों के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 में एयर इंडिया एक्सप्रेस की कुल आय 33% बढ़कर 7,600 करोड़ रुपए हो गई। हालांकि, इस दौरान कंपनी का खर्च 38.3% बढ़कर 7,763 करोड़ रुपए तक पहुंच गया, जिससे कंपनी को घाटा हुआ। कंपनी ने अपने बेड़े में विस्तार किया और नए विमानों को जोड़ा, जिसके कारण उसके परिचालन और रखरखाव के खर्चों में भी वृद्धि हुई।
घाटे के कारण
कंपनी के सूत्रों का कहना है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने घरेलू बाजार में सेवाओं का विस्तार किया है और इसे प्रमुख प्रतिद्वंदी इंडिगो से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। इंडिगो की तरह अपने किराए को कम रखना पड़ा, जिससे कंपनी की लाभप्रदता पर नकारात्मक असर पड़ा। इसके अलावा, विमानों के रखरखाव और नए कर्मचारियों की भर्ती से भी कंपनी के कुल खर्च में वृद्धि हुई।
एयर इंडिया एक्सप्रेस, जिसे जनवरी 2022 में टाटा समूह ने अधिग्रहण किया था, उस समय 90% उड़ानें अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर संचालित करती थी। वित्त वर्ष 2024 में कंपनी ने घरेलू परिचालन में बड़े पैमाने पर विस्तार किया और नए घरेलू रूट जोड़े। इस दौरान 10 नए घरेलू हवाई अड्डे जोड़े गए और नए घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर सेवाएं शुरू की गईं।
विलय और विस्तार
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने वित्त वर्ष 2024 में अपने बेड़े में 22 नए विमान शामिल किए, जिसमें 17 बी737-8 मैक्स विमान, 4 ए320 नियो विमान, और 1 ए320 सीईओ विमान शामिल थे। इसके साथ ही कंपनी ने नए मार्गों पर भी सेवाएं शुरू कीं। मार्च 2023 में जहां एयर इंडिया एक्सप्रेस की महज 4% उड़ानें घरेलू मार्गों पर थीं, वहीं मार्च 2024 में यह हिस्सा बढ़कर 44% हो गया।
एआईएक्स कनेक्ट का विलय
टाटा समूह की योजना है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस और उसकी अन्य सस्ती विमानन सेवा एआईएक्स कनेक्ट का विलय 1 अक्टूबर 2024 तक पूरा हो जाए। एआईएक्स कनेक्ट ने भी वित्त वर्ष 2024 में 1,149 करोड़ रुपए का घाटा दर्ज किया है, हालांकि यह घाटा पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले कम है। वित्त वर्ष 2023 में एआईएक्स कनेक्ट को 2,750 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।
विस्तारा का विलय
इसके साथ ही टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच 51:49 अनुपात में संयुक्त उद्यम वाली कंपनी विस्तारा का भी विलय एयर इंडिया में किया जा रहा है। यह विलय 12 नवंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है, जिससे टाटा समूह की एकमात्र फुल सर्विस विमानन कंपनी बनेगी।
नई नियुक्तियां
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने हामिश मैक्सवेल को अपना नया मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त करने की घोषणा की है, जो 31 अक्टूबर 2024 से पदभार संभालेंगे। मैक्सवेल फिलहाल विस्तारा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (विमान परिचालन) हैं। मौजूदा सीओओ पुष्पिंदर सिंह 31 अक्टूबर से एयर इंडिया में अपनी सेवाएं देंगे।
उम्मीदें और चुनौतियां
एयर इंडिया एक्सप्रेस के सामने अब चुनौती है कि वह अपने परिचालन विस्तार और विलय की प्रक्रिया को सुचारू रूप से पूरा करे। कंपनी का बेड़ा अब लगभग दोगुना हो चुका है, जिससे विमानों के रखरखाव और परिचालन खर्च में भी काफी बढ़ोतरी हुई है।