mahakumb

टेलीकॉम कंपनियों के महंगे प्लान से घटे ग्राहक, BSNL ने बढ़ाया नया सब्सक्राइबर बेस

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Dec, 2024 03:36 PM

telecom companies  expensive plans reduced customers

जुलाई से अब तक टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में 12% से 40% तक इजाफा किया है, जिससे ग्राहकों ने इनसे दूरी बनानी शुरू कर दी है। रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (वीआई) ने इन कुल 1.68 करोड़ से अधिक ग्राहक खो दिए हैं।

बिजनेस डेस्कः जुलाई से अब तक टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में 12% से 40% तक इजाफा किया है, जिससे ग्राहकों ने इनसे दूरी बनानी शुरू कर दी है। रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (वीआई) ने इन कुल 1.68 करोड़ से अधिक ग्राहक खो दिए हैं। 

कौन कितना प्रभावित?

रिलायंस जियो: 1.27 करोड़ ग्राहक कम हुए।
एयरटेल: 56 लाख ग्राहकों की कमी।
वोडाफोन आइडिया: 48 लाख से अधिक ग्राहक घटे।
बीएसएनएल: इकलौती कंपनी जिसने 63 लाख नए ग्राहक जोड़े।

बढ़ती कीमतों के बावजूद राजस्व में बढ़ोतरी

हालांकि, टैरिफ बढ़ने के कारण प्रति यूजर टेलीकॉम कंपनियों की आय में इजाफा हुआ है। उदाहरण के लिए, एयरटेल का प्रति यूजर राजस्व (एआरपीयू) सितंबर तिमाही में ₹233 तक पहुंच गया लेकिन अब कंपनियां और टैरिफ बढ़ाने का जोखिम लेने के मूड में नहीं हैं, क्योंकि इससे ग्राहक और तेजी से घट सकते हैं।

BSNL की स्थिति

बीएसएनएल ने टैरिफ बढ़ाए बिना अपने ग्राहक आधार में इजाफा किया। हालांकि, इसके नेटवर्क की सीमाओं और 4जी-5जी सेवाओं की गैरमौजूदगी के कारण ग्राहकों की संख्या बढ़ने की गति धीमी पड़ गई है। बीएसएनएल चेयरमैन रॉबर्ट जे रवि ने साफ किया है कि कंपनी भविष्य में टैरिफ बढ़ाने की कोई योजना नहीं बना रही है।

ग्राहकों का मूड

ग्राहकों के लिए बढ़ते टैरिफ और सेवा की गुणवत्ता के बीच संतुलन बनाना मुश्किल हो रहा है। हालांकि, बीएसएनएल जैसी कंपनियां इस मौके का फायदा उठाने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन उनके तकनीकी और नेटवर्क से जुड़े मुद्दे ग्राहकों को हतोत्साहित कर रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!