अगले हफ्ते आएगा देश का सबसे बड़ा IPO, इतनी होगी एक शेयर की कीमत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Oct, 2024 05:07 PM

the date of the country s biggest ipo has arrived

देश के सबसे बड़े आईपीओ की डेट सामने आ गई है। करीब 25 हजार करोड़ रुपए का हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ अगले हफ्ते आ सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इसका प्राइस बैंड 1,865 रुपए से 1,960 रुपए हो सकता है। इस कीमत पर कंपनी का वैल्यूएशन 1.6 लाख लाख करोड़ रुपए...

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े आईपीओ की डेट सामने आ गई है। करीब 25 हजार करोड़ रुपए का हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ अगले हफ्ते आ सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इसका प्राइस बैंड 1,865 रुपए से 1,960 रुपए हो सकता है। इस कीमत पर कंपनी का वैल्यूएशन 1.6 लाख लाख करोड़ रुपए होगा। कंपनी की इस आईपीओ के जरिए 25,000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। यह इश्यू 14 अक्टूबर को संस्थागत निवेशकों के लिए खुल सकता है। रिटेल निवेशकों समेत बाकी इनवेस्टर्स के लिए यह 15 अक्टूबर को खुलेगा और इस पर 17 अक्टूबर तक बोली लगाई जा सकती है। अपर प्राइस बैंड पर कंपनी की वैल्यू करीब 1.6 लाख करोड़ होगी। इसकी लिस्टिंग 22 अक्टूबर को हो सकती है। इस बारे में हुंडई ने तत्काल कोई जवाब नहीं दिया।

PunjabKesari

यह 2003 के बाद देश में किसी कार कंपनी का पहला आईपीओ होगा। तब मारुति सुजुकी आईपीओ लेकर आई थी। हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ में उसकी दक्षिण कोरियाई पेरेंट कंपनी ओएफएस के जरिए 17.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी। हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑटो कंपनी है। हुंडई मोटर इंडिया को इस आईपीओ से कोई पैसा नहीं मिलेगा क्योंकि यह पूरी तरह ओएफएस है। सेबी ने 24 सितंबर को इस आईपीओ के लिए मंजूरी दी थी। हुंडई मोटर की भारत में शुरुआत 1996 में हुई थी। ग्रे मार्केट में कंपनी का शेयर 270 रुपए के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है।

कंपनी की योजना

हुंडई देश की दूसरी बड़ी ऑटो कंपनी है। दक्षिण कोरिया की इस कंपनी ने भारत में 32 हजार करोड़ रुपए निवेश करने की योजना बनाई है। कंपनी ने पिछले साल महाराष्ट्र में जनरल मोटर्स की फैक्ट्री को खरीदा था। इस फैक्ट्री को चलाने और यहां से गाड़ियों के प्रोडक्शन के लिए जो खर्च होगा, वह भी कंपनी के भारत में निवेश होने वाले फंड का हिस्सा होगा। कंपनी पहले भी कह चुकी है कि वह भारत में विस्तार करेगी और उसका लक्ष्य साल 2025 तक सालाना प्रॉडक्शन बढ़ाकर 10 लाख करेगी।

PunjabKesari

IPO को अच्छा रिस्पांस मिलने की उम्मीद

जानकारों की मानें तो आईपीओ को अच्छा रिस्पांस मिलने की उम्मीद है। हाल के दिनों में जितने भी आईपीओ आए हैं, उन्हें काफी जबरदस्त रिस्पांस मिला है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि हुंडई को बेहतर रिस्पांस मिल सकता है। इससे पहले जब एलआईसी का आईपीओ आया था तो वो भी इसी रेंज का था। आईपीओ को जबरदस्त रिस्पांस मिला था लेकिन लिस्टिंग उतनी बेहतर नहीं हुई थी। अब जब हुंडई का सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है, उसकी लिस्टिंग कैसी होगी देखना दिलचस्प होगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!