खत्म हुआ इंतजार! सब्सक्रिप्शन के लिए आज खुला देश का सबसे बड़ा IPO

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Oct, 2024 09:34 AM

the wait is over the country s biggest ipo is open for subscription today

निवेशकों की इंतजार की घड़िया अब खत्म हो गई हैं। देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ आज खुल गया है। हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor) का करीब 25,000 करोड़ रुपए का इश्यू आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। इस पर 17 अक्टूबर तक बोली लगाई जा सकती है। इस इश्यू...

बिजनेस डेस्कः निवेशकों की इंतजार की घड़िया अब खत्म हो गई हैं। देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ आज खुल गया है। हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor) का करीब 25,000 करोड़ रुपए का इश्यू आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। इस पर 17 अक्टूबर तक बोली लगाई जा सकती है। इस इश्यू में कोई नया शेयर जारी नहीं किया जाएगा और मौजूदा इनवेस्टर्स ऑफर फॉर सेल के जरिए अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे। हुंडई मोटर इंडिया देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑटो कंपनी है। इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड कीमत 1,865-1,960 रुपए के बीच है। हुंडई का आईपीओ हाल के वर्षों में एशिया के सबसे बड़े आईपीओ में से एक है। 

Hyundai Motor India IPO के GMP ने घटाया निवेशकों का उत्साह

भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होने के अलावा, यह पेशकश 2003 में मारुति सुजुकी इंडिया के आईपीओ के बाद देश में किसी कार निर्माता द्वारा पहला आईपीओ भी होगा।हालांकि, शुरुआती बाजार उत्साह कम होता दिख रहा है, क्योंकि हुंडई मोटर आईपीओ का GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) गिरावट के संकेत दे रहा है।

हुंडई इंडिया आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) अनलिस्टेड मार्केट में 65 रुपये के प्राइज रेंज में कारोबार कर रहा है। यह सितंबर के आखिरी सप्ताह में देखे गए 570 रुपये के GMP की तुलना में लगभग 90 प्रतिशत की भारी गिरावट को दर्शाता है। हालांकि, विश्लेषकों का मानना है कि यह एक दीर्घकालिक निवेश है और समय के साथ अच्छे रिटर्न देने की उम्मीद है।

Hyundai Motor India ने एंकर निवेशकों से 8,315 करोड़ रुपए जुटाए

हुंडई मोटर इंडिया (HMIL) ने सोमवार को एंकर निवेशकों से 8,315 करोड़ रुपए जुटाए। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता हुंडई मोटर कंपनी (HMC) की भारतीय शाखा ने 1,960 रुपए प्रति शेयर की कीमत पर 4.24 करोड़ शेयर 225 फंड्स को आवंटित किए, जो इसके प्राइस बैंड का उच्चतम स्तर था।

जिन निवेशकों को आवंटन प्राप्त हुआ उनमें सिंगापुर सरकार का सॉवरेन वेल्थ फंड (GIC), न्यू वर्ल्ड फंड और फिडेलिटी शामिल थे। आवंटन में 21 घरेलू म्यूचुअल फंड्स (MF) भी शामिल थे, जैसे ICICI प्रूडेंशियल MF, SBI MF और HDFC MF, जिन्होंने 83 योजनाओं के माध्यम से आवेदन किया था।

प्राइस बैंड और लॉट साइज

हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ का प्राइस बैंड 1,865 रुपए से 1,960 रुपए प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है, जिसका फेस वैल्यू 10 रुपए है। किसी एप्लिकेशन के लिए न्यूनतम लॉट साइज सात शेयर है, जिसका अर्थ है कि निवेशक न्यूनतम सात शेयरों और उसके गुणकों में बोली लगा सकते हैं। अस्थायी तौर पर, खुदरा निवेशकों के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश राशि 13,720 रुपए है।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!