क्रिप्टो मार्केट में मची अफरा-तफरी, $54000 के नीचे आया BitCoin

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Jul, 2024 02:16 PM

there is chaos in the crypto market the price of bitcoin fell below 54000

दुनिया की सबसे पुरानी, सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत में गिरावट का दौर आज लगातार चौथे दिन भी जारी है। गिरते-गिरते शुक्रवार को इसकी कीमत चार महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई और यह एक साल में अपने सबसे खराब...

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे पुरानी, सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत में गिरावट का दौर आज लगातार चौथे दिन भी जारी है। गिरते-गिरते शुक्रवार को इसकी कीमत चार महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई और यह एक साल में अपने सबसे खराब साप्ताहिक प्रदर्शन की ओर बढ़ रही है। यह गिरावट ऐसे समय आई है जबकि शेयर मार्केट रोज-रोज नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। निवेशक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि जो बाइडन अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बने रहेंगे या नहीं। साथ ही क्रिप्टो सप्लाई में संभावित बढ़ोतरी से भी क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में गिरावट आ रही है।

बिटकॉइन की कीमत शुक्रवार को 8% गिरकर $53,918 पर आ गई, जो फरवरी के अंत के बाद से सबसे कम है। इसी तरह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर भी 9 फीसदी गिरकर $2,855 पर आ गया, जो डेढ़ महीने का निचला स्तर है। अमेरिका में एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड के लॉन्च के बाद बिटकॉइन ने साल की मजबूत शुरुआत की थी। मार्च के मध्य में इसकी कीमत $73,803.25 के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी लेकिन उसके बाद से बिटकॉइन की कीमत में 21% से अधिक की गिरावट आई है। निवेशक इस बात से भी चिंतित हैं कि डेमोक्रेटिक पार्टी किसी ऐसे व्यक्ति को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकती है जो क्रिप्टो का बड़ा सपोर्टर न हो।

सप्लाई में तेजी

डॉनल्ड ट्रंप के साथ पहली बहस में बाइडन का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा। तभी से इस तरह की अटकलों का बाजार गर्म है कि पार्टी उन्हें साइडलाइन कर सकती है। साथ ही इस तरह की भी रिपोर्ट है कि माउंट गोक्स (Mt. Gox) ने अपने लेनदारों का पैसा देना शुरू कर दिया है। यह कभी दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज था लेकिन साल 2014 में बंद हो गया था। इससे निवेशकों में यह चिंता पैदा हो गई है कि अगर क्रेडिटर अपने टोकन बेच देते हैं तो बिटकॉइन पर और भी दबाव पड़ सकता है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!