Haldiram में हिस्सेदारी खरीदने के लिए ये विदेशी कंपनी निकली सबसे आगे, इन कंपनियों ने भी आजमाई थी किस्मत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Jan, 2025 10:55 AM

this foreign company came out first to buy stake in haldiram

स्नैक्स और मिठाई बनाने वाली प्रमुख कंपनी हल्दीराम में हिस्सेदारी खरीदने की दौड़ रोमांचक मोड़ पर पहुंच गई है। सूत्रों के मुताबिक, सिंगापुर की ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनी टेमासेक को हल्दीराम का स्वाद भा गया है और वो कंपनी में 10 फीसदी माइनॉरिटी...

बिजनेस डेस्कः स्नैक्स और मिठाई बनाने वाली प्रमुख कंपनी हल्दीराम में हिस्सेदारी खरीदने की दौड़ रोमांचक मोड़ पर पहुंच गई है। सूत्रों के मुताबिक, सिंगापुर की ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनी टेमासेक को हल्दीराम का स्वाद भा गया है और वो कंपनी में 10 फीसदी माइनॉरिटी हिस्सेदारी खरीदने का प्लान बना रही है। आइए जानते हैं कितने करोड़ में ये डील हो सकती है।

क्या है पूरा मामला?

टेमासेक के बारे में कहा जा रहा है कि वह हल्दीराम स्नैक्स फूड में 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा कि माइनोरिटी की हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत में सबसे आगे है, क्योंकि उसने अकेले ही आगे बढ़ने का फैसला किया है। पिछले महीने के अंत में दोनों के संयुक्त रूप से बिडिंग बिट करने के बाद बेन कैपिटल ने इस दौड़ से बाहर होने का फैसला किया था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, टेमसेक 10-11 अरब डॉलर यानि 94,270 करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर हल्दीराम स्नैक्स में 10 फीसदी की माइनॉरिटी स्टेक खरीदेगी। दोनों कंपनियों में इस डील के लिए टर्म शीट पर भी साइन कर दिए हैं। हिस्सेदारी खरीदने की रेस में कई कंपनियां शामिल थीं लेकिन टेमासेक ने देशी हल्दीराम कंपनी का पार्टनर बनने में बाजी मार ली है।

टर्म शीट एक ऐसा डॉक्यूमेंट होता है जो आमतौर पर गैर-बाध्यकारी होता है और संभावित निवेश में जो भी शर्तें और नियम लागू होंगे वह सब इस बांड पेपर में शमिल होता है। ये डील के अंतिम समझौते के लिए बेस तैयार करता है।

इन कंपनियों ने भी आजमाई थी किस्मत

हल्दीराम में स्टेक खरीदने के लिए बाकि प्राइवेट इक्विटी निवेशकों जैसे ब्लैकस्टोन और अल्फा वेव ग्लोबल ने भी किस्मत आजमाई थी लेकिन टेमासेक इस दौड़ में सबसे आगे है। जानकारी के मुताबिक, अगले साल फरवरी 2025 तक ये डील पूरी हो सकती है।

क्या-क्या बेचती है हल्दीराम?

हल्दीराम ग्रुप के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में स्नैक्स, नमकीन, मिठाइयां, रेडी-टू-ईट फूड, फ्रोजन फूड, बिस्किट, नॉन-कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, पास्ता और खाने पीने के कई प्रोडक्ट्स शामिल हैं। भारत में हल्दीराम का 63,000 करोड़ का बिजनेस है। इसके अलावा अमेरिका से लेकर यूरोप तक इस कंपनी के प्रोडक्ट्स भेजे जाते हैं।
  

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