Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Apr, 2025 01:23 PM
शनिवार सुबह से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवा में तकनीकी खराबी के चलते देशभर में डिजिटल लेनदेन बाधित हो गया। बीते 20 दिन में यह तीसरी बार है जब ट्रांजैक्शन में समस्या हो रही है। इस अचानक आई रुकावट के कारण न सिर्फ आम लोग, बल्कि छोटे-बड़े...
बिजनसे डेस्कः शनिवार सुबह से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवा में तकनीकी खराबी के चलते देशभर में डिजिटल लेनदेन बाधित हो गया। बीते 20 दिन में यह तीसरी बार है जब ट्रांजैक्शन में समस्या हो रही है। इस अचानक आई रुकावट के कारण न सिर्फ आम लोग, बल्कि छोटे-बड़े व्यापारियों के रोजमर्रा के लेनदेन पर भी असर पड़ा है। ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म डाउनडिटेक्टर के अनुसार, दोपहर तक UPI से जुड़ी करीब 1168 शिकायतें दर्ज की गईं। इनमें सबसे ज्यादा गूगल पे के यूजर्स प्रभावित हुए हैं- जहां 96 से अधिक समस्याएं रिपोर्ट की गईं। वहीं, पेटीएम से जुड़े 23 यूजर्स ने भी इसी तरह की दिक्कतें साझा कीं।
अब तक नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) या UPI सेवा प्रदाताओं की ओर से इस तकनीकी गड़बड़ी पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में UPI सिस्टम में इस तरह की रुकावटें कई बार देखी गई हैं, जिससे यूजर्स की चिंता बढ़ गई है।
2-3 घंटे तक डाउन रही थी सर्विस
इससे पहले भी 26 मार्च को UPI में बड़ी रुकावट देखी गई थी, जब कई UPI ऐप्स की सेवाएं दो से तीन घंटे तक ठप रहीं। उस समय नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इसे सिस्टम में आई अस्थायी तकनीकी गड़बड़ी बताया था।
बड़ी संख्या में बैंक प्रभावित
इस बार की रुकावट से HDFC बैंक, SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा और कोटक महिंद्रा जैसे बड़े बैंक भी प्रभावित हुए हैं। इससे यह साफ हो गया है कि देश की डिजिटल पेमेंट व्यवस्था किस कदर UPI पर निर्भर हो चुकी है और कैसे एक तकनीकी खामी पूरे सिस्टम को हिला सकती है।