वॉरेन बफे की कंपनी Berkshire Hathaway ने रचा इतिहास, 1 ट्रिलियन डॉलर वाली दुनिया की पहली नॉन टेक कंपनी बनी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Aug, 2024 12:13 PM

warren buffet s company berkshire hathaway created history

दुनिया के मशहूर निवेशक वॉरेन बफे का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है। उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे ने एक नई और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह पहली नॉन-टेक अमेरिकी कम्पनी बन गई है, जिसका बाजार मूल्य 1 ट्रिलियन डॉलर (एक लाख करोड़ डॉलर) को पार कर गया है।...

बिजनेस डेस्कः दुनिया के मशहूर निवेशक वॉरेन बफे का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है। उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे ने एक नई और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह पहली नॉन-टेक अमेरिकी कम्पनी बन गई है, जिसका बाजार मूल्य 1 ट्रिलियन डॉलर (एक लाख करोड़ डॉलर) को पार कर गया है। बुधवार को कंपनी के शेयरों में 0.8% की बढ़ोतरी हुई, जिससे इसका मार्केट कैप पहली बार इस माइलस्टोन के पार गया। 

इस साल बर्कशायर हैथवे का प्रदर्शन

इस साल बर्कशायर हैथवे के शेयर लगभग 30% ऊपर गए हैं, जो एसएंडपी 500 (S&P 500) से भी ज्यादा रिटर्न दिया है। 2024 कंपनी के लिए बेहद शानदार रहा है और यह पिछले एक दशक में कंपनी का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। इससे पहले 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा अल्फाबेट इंक (Alphabet), मेटा प्लेटफॉर्म्स (Meta Platforms) और एनविडिया (Nvidia) जैसी कंपनियों ने ही हासिल किया था। बर्कशायर हैथवे के शेयरों ने इस साल इन कंपनियों के बराबर ही रिटर्न दिया है।

बर्कशायर हैथवे की कहानी

वॉरेन बफे ने अपनी पूरी जिंदगी बर्कशायर हैथवे को एक संघर्षरत टेक्सटाइल कंपनी से एक विशाल कारोबारी साम्राज्य में बदलने में लगा दी है। उन्होंने अपने साथी चार्ली मंगर के साथ मिलकर एक ऐसा बिजनेस ग्रुप खड़ा किया, जिसकी चर्चा अब पूरी दुनिया में होती है। चार्ली मंगर का निधन पिछले साल नवंबर में 99 वर्ष की आयु में हो गया था। बर्कशायर हैथवे की मार्केट वैल्यू 1965 से हर साल लगभग 20% बढ़ रही है, जिसकी बदौलत वॉरेन बफे एक समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। वर्तमान में वह दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनकी नेट वर्थ लगभग 145 अरब डॉलर है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!