Warren Buffett का निवेश से कैश की ओर झुकाव, बर्कशायर के पास 276.9 अरब डॉलर का कैश

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Aug, 2024 02:28 PM

warren buffett shifts from investments to cash berkshire has

दुनिया के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) पिछले कुछ महीनों से लगातार अलग-अलग कंपनियों से अपना निवेश घटाकर कैश इकठ्ठा कर रहे हैं। उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) के पास इस समय लगभग 276.9 अरब डॉलर कैश जमा हो चुका

बिजनेस डेस्कः दुनिया के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) पिछले कुछ महीनों से लगातार अलग-अलग कंपनियों से अपना निवेश घटाकर कैश इकठ्ठा कर रहे हैं। उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) के पास इस समय लगभग 276.9 अरब डॉलर कैश जमा हो चुका है। आमतौर पर निवेश करने के बाद बचे हुए पैसों से खर्च चलाने की सलाह देने वाले बफे का यह रुख पूरी दुनिया को चौंका रहा है।

एप्पल और बैंक ऑफ अमेरिका में हिस्सेदारी घटाई 

वॉरेन बफे की बर्कशायर होल्डिंग्स ने हाल ही में तेजी से एप्पल (Apple) और बोफा (BofA) जैसी कंपनियों के शेयर बेचे हैं। पिछली बार यह ट्रेंड साल 2005 में देखा गया था। बर्कशायर ने 3 अगस्त को जानकारी दी थी कि उसने एप्पल इंक (Apple Inc) में अपनी हिस्सेदारी लगभग 50 फीसदी कम कर दी है। साथ ही जुलाई में बैंक ऑफ अमेरिका (Bank of America) में भी अपनी हिस्सेदारी लगभग 8.8 फीसदी घटाई है। बर्कशायर की एजीएम मई में हुई थी। इसमें वॉरेन बफे ने इस बारे में संकेत दे दिया था। उन्होंने कहा था कि वह अब और इक्विटी नहीं खरीदना चाहते। उन्होंने कहा था कि जब तक मुझे नहीं लगता कि हम कहीं पैसा लगाकर बहुत ज्यादा कमाने वाले हैं तब तक हम और निवेश नहीं करेंगे।

अमेरिका में मंदी की आशंका को बताया जा रहा जिम्मेदार 

बर्कशायर ने साल 2016 में बताया था कि उनके पास एप्पल के करीब 90 करोड़ शेयर हैं। इन्हें करीब 31 अरब डॉलर में खरीदा गया था। अब उनके पास एप्पल के लगभग 40 करोड़ शेयर ही बचे हैं, जिनकी कीमत लगभग 84 अरब डॉलर आंकी जाती है। पिछले दो साल में ही बर्कशायर ने अपनी कैश होल्डिंग लगभग दोगुनी कर ली है। 

बफे क्यों बेच रहे हैं शेयर

जानकारों का कहना है कि बर्कशायर ऐसे समय शेयरों की बिक्री कर रही है जबकि अमेरिका में मंदी की आशंका सिर उठा रही है। हाल में आए कई आंकड़े अमेरिका की इकॉनमी की कमजोरी को उजागर करते हैं। हालांकि एक वर्ग ऐसा भी है जो मानता है कि आने वाले दिनों में कॉरपोरेट टैक्स बढ़ने की आशंका के कारण बर्कशायर शेयरों की बिक्री कर रही है। अमेरिका में अगले कुछ महीनों में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। बफे ने भी मई में कहा था कि नई सरकार टैक्स नीतियों में बदलाव कर सकती है।

बर्कशायर हैथवे का शेयर दुनिया में सबसे महंगा है। अभी कंपनी मार्केट कैप 944.60 अरब डॉलर है और यह दुनिया की आठवीं सबसे मूल्यवान कंपनी है। इससे आगे ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट, एनवीडिया, अल्फाबेट (गूगल), सऊदी अरामको, ऐमजॉन और मेटा प्लेटफॉर्म (फेसबुक) है। बफे 138 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के नौवें बड़े रईस हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 18.4 अरब डॉलर की तेजी आई है। उनसे आगे एलन मस्क, जेफ बेजोस, बर्नार्ड अरनॉल्ट, मार्क जकरबर्ग, बिल गेट्स, लैरी एलिसन, लैरी पेज और स्टीव बालमर हैं।


 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!