November महीने की शुरुआत....Mutual Fund से लेकर Credit Card तक बदल जाएंगे कई नियम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Oct, 2024 12:31 PM

with the beginning of the new month many rules will change

नवंबर का महीना शुरू होन वाला है और इसी के साथ कई नियमों में बदलाव भी होने जा रहे हैं। ये बदलाव पहली तारीख से लागू होंगे और हर किसी की जेब पर असर डालेंगे। इससे जहां एक ओर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) में बदलाव देखने को मिल सकता है।...

बिजनेस डेस्कः नवंबर का महीना शुरू होन वाला है और इसी के साथ कई नियमों में बदलाव भी होने जा रहे हैं। ये बदलाव पहली तारीख से लागू होंगे और हर किसी की जेब पर असर डालेंगे। इससे जहां एक ओर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) में बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही नवंबर में Mutual Fund से लेकर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) में नियमों में भी बदलाव हो रहा है। आइये जानते है इस महीने में कौन कौन से नियम बदल रहे है।

LPG सिलेंडर के दाम

पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की एक तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। माना जा रहा है कि एक नवंबर को सिलेंडर की कीमतें बदल सकती है। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बीते कुछ महीनों में इजाफा किया गया है।

PunjabKesari

Mutual Fund के नियम

सेबी (SEBI) ने म्यूचुअल फंड में इनसाइडर ट्रेडिंग को रोकने और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए नए नियम लागू करने का फैसला किया है, जो 1 नवंबर से प्रभावी होंगे। इन नए नियमों के तहत एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMCs) के कर्मचारियों, उनके नॉमिनीज और करीबी रिश्तेदारों द्वारा म्यूचुअल फंड यूनिट्स में किए गए 15 लाख रुपए से अधिक के किसी भी ट्रांजैक्शन की जानकारी कंपनी के अनुपालन अधिकारी को देनी होगी।

ATF और CNG-PNG की कीमत

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के साथ सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) और एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम में भी संशोधन करती है। पिछले कुछ महीनों से हवाई ईंधन के दाम में कटौती की गई है। उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी कीमतें कम होने से फेस्टिव गिफ्ट मिल सकता है।

PunjabKesari

SBI क्रेडिट कार्ड

नवंबर की पहली तारीख को देश का सबसे बड़ा सरकारी बैक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने क्रेडिट कार्ड के नियम बदलने जा रहा है। क्रेडिट कार्ड के जरिए यूटिलिटी बिल पेमेंट्स और फाइनेंस चार्जेस से जुड़े हुए हैं। एक नवंबर से से अन-सिक्यॉर्ड एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर हर महीने 3.75 फाइनेंस चार्ज का पेमेंट का पेमेंट करना होगा। वहीं, बिजली, पानी, एलपीजी गैस समेत अन्य यूटिलिटी सर्विसेज में 50,000 रुपए से ज्यादा के पेमेंट पर 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज वसूला जाएगा।

TRAI के नए नियम

1 नवंबर से टेलीकॉम सेक्टर में होने वाले इस बड़े बदलाव के तहत, JIO, Airtel समेत सभी टेलीकॉम कंपनियों को स्पैम मैसेज की ट्रेसिबिलिटी और ब्लॉकिंग लागू करने का निर्देश दिया गया है। इसके अंतर्गत, टेलीकॉम कंपनियों को स्पैम या फर्जी नंबरों को तुरंत पहचानकर ब्लॉक करना होगा। इस नियम से यूजर्स को अनचाहे और फर्जी मैसेज से सुरक्षा मिलेगी। इसका असर यह होगा कि कंपनियां संदिग्ध मैसेज को स्पैम के रूप में पहचानने के बाद उसे यूजर तक पहुंचने से पहले ही रोक सकेंगी, जिससे लोगों को बेहतर सुरक्षा मिलेगी।

13 दिन बैंकों में कामकाज नहीं

नवंबर में त्योहारों, सार्वजनिक अवकाश और विधानसभा चुनावों के कारण बैंकों में कई छुट्टियां होंगी। इस दौरान बैंक कुल 13 दिनों तक बंद रहेंगे। हालांकि, इन अवकाशों के दौरान भी आप बैंक की ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो 24×7 उपलब्ध रहती हैं, ताकि आपके जरूरी बैंकिंग कार्यों और लेन-देन में कोई बाधा न हो।
 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!