Air Fares: फेस्टिव सीजन में मिल सकता है सस्ते हवाई सफर का तोहफा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Oct, 2024 10:37 AM

you can get the gift of cheap air travel in the festive season

फेस्टिव सीजन में अगर आप हवाई सफर करने को सोच रहे हैं तो यह आपके फायदे की खबर हो सकती है। दरअसल एविएशन टर्बाइन फ्यूल या विमानन ईंधन के दाम में करीब 6000 रुपए तक की कटौती की गई है, जिस कारण हवाई किराए में कमी की उम्मीद की जा रही है। राजधानी दिल्ली में...

बिजनेस डेस्कः फेस्टिव सीजन में अगर आप हवाई सफर करने को सोच रहे हैं तो यह आपके फायदे की खबर हो सकती है। दरअसल एविएशन टर्बाइन फ्यूल या विमानन ईंधन के दाम में करीब 6000 रुपए तक की कटौती की गई है, जिस कारण हवाई किराए में कमी की उम्मीद की जा रही है। राजधानी दिल्ली में एटीएफ के दाम 5882.78 रुपए प्रति किलोलीटर घटकर 87,597.22 रुपए प्रति किलोलीटर पर आ गए हैं। प्रतिशत के हिसाब से देखें तो ये 6.30 फीसदी की कटौती है और इसे खासी अच्छी कटौती मानी जा सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर देश के चारों महानगरों में जेट फ्यूल यानी एयर टबाईन फ्यूल कितना सस्ता हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः Sovereign Gold Bond: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बंद किए जाने की चर्चाओं के बीच आया नया अपडेट

अक्टूबर में कितना सस्ता हुआ एटीएफ

  • देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू उड़ानों के लिए जेट फ्यूल की कीमतों में 5,883 रुपए प्रति किलोलीटर की कटौती है, जिसके बाद दाम 87,597.22 रुपए प्रति किलोलीटर हो गए हैं।
  • कोलकाता में जेट फ्यूल की कीमतों में 5,687.64 रुपए प्रति किलोलीटर की कटौती है। जिसके बाद दाम 90,610.80 रुपए प्रति किलोलीटर हो गए हैं।
  • देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में घरेलू उड़ानों के लिए जेट फ्यूल की कीमतों में 5,566.65 रुपए प्रति किलोलीटर की कटौती है, जिसके बाद दाम 81,866.13 रुपए प्रति किलोलीटर हो गए हैं।
  • सबसे ज्यादा कटौती चेन्नई में देखने को मिली है। घरेलू उड़ानों के लिए जेट फ्यूल की कीमतों में 6,099.89 रुपए प्रति किलोलीटर की कटौती है, जिसके बाद दाम 90,964.43 रुपए प्रति किलोलीटर हो गए हैं।

PunjabKesari

दो महीने में कितना सस्ता हुआ एटीफ

  • दो महीनों मूें देश की राजधानी दिल्ली में एटीएफ की कीमतों में 10,378.5 रुपए प्रति किलोलीटर की कटौती देखने को मिल चुकी है।
  • अगर बात कोलकाता की करें तो इस दौरान जेट फ्यूल की कीमतों में 9,910.08 रुपए प्रति किलोलीटर की कटौजी आ चुकी है।
  • देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में दो महीने में जेट फ्यूल की कीमत में 9,784.21 गिरावट आई है।
  • ऑयल मार्केटिंग कंपनियों बीते दो महीनों मंं जेट फ्यूल की कीमतों में सबसे ज्यादा सस्ता 10,667.65 रुपए दाम कम हैं।

PunjabKesari

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर अपडेट हुए प्राइस

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) की वेबसाइट पर एटीएफ के दाम अपडेट हो चुके हैं और आप वहां पर नए रेट जान सकते हैं। ये नए दाम आज से ही लागू हो गए हैं और महीने के पहले दिन ही एटीएफ के दाम में गिरावट आ चुकी है।

यह भी पढ़ेंः Gold-Silver price October 1: अक्टूबर के पहले दिन सोने-चांदी की कीमतों में नहीं मिली राहत, चढ़ें दाम

हवाई सफर हो सकता है सस्ता

जेट फ्यूल की कीमतों में बड़ी कटौती होने के बाद एयरलाइन अपनी टिकटों में कटौती कर सकती है। एयरलाइन की पूरी कॉस्ट में 40 फीसदी का वेटेज जेट फ्यूल की कीमतों का होता है। खास बात तो ये है कि त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में हवाई सफर सस्ता होगा तो आम लोगों के लिए दोहरी खुशी होगी। जानकारों की मानें तो हर साल फेस्टिव सीजन में एयराइन अपनी टिकटों की कीमत तेजी देखने को मिलती है। ऐसे में अगर इस कटौती देखने को मिले तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी।
 

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!