हो जाएं सावधान! कहीं Festive sale में आपके साथ न हो जाए Scam, ध्यान रखें ये बातें

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Sep, 2024 05:28 PM

you may get scammed during the festive sale

फ्लिपकार्ट, अमेजन, मिंत्रा जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर फेस्टिवल सीजन की सेल शुरू हो चुकी है जिससे बड़ी संख्या में लोग शॉपिंग करेंगे। इसी के साथ साइबर ठग भी एक्टिव हो गए हैं और ऑनलाइन खरीदारी करते समय सावधानी न बरतने पर वे आपकी जेब पर डाका डाल सकते...

बिजनेस डेस्कः फ्लिपकार्ट, अमेजन, मिंत्रा जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर फेस्टिवल सीजन की सेल शुरू हो चुकी है जिससे बड़ी संख्या में लोग शॉपिंग करेंगे। इसी के साथ साइबर ठग भी एक्टिव हो गए हैं और ऑनलाइन खरीदारी करते समय सावधानी न बरतने पर वे आपकी जेब पर डाका डाल सकते हैं। ऐसे में कुछ सुरक्षा उपाय अपनाना आवश्यक है।

ऑफिशियल वेबसाइट से ही करें खरीदारी

ठग नकली ई-कॉमर्स वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप्स बनाते हैं जो असली साइट्स की तरह दिखाई पड़ते है। लोग सस्ती डील्स के चक्कर में यहां से खरीदारी करते है लेकिन सामान या तो नकली होता है या मिलता ही नहीं। इससे बचने के लिए हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट से ही शॉपिंग करें और किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। ऐप डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग और कमेंट्स जरूर चेक करें। कम रेटिंग वाली ऐप को डाउनलोड न करें।

PunjabKesari

सोशल मीडिया शॉपिंग में सतर्कता

इंस्टाग्राम, फेसबुक और वॉट्सऐप के जरिए अनजान सेलर्स से ऑनलाइन पेमेंट करने से बचें। हमेशा कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुनें। कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां पैसे लेने के बाद वे सेलर गायब हो गए।

यह भी पढ़ेंः Sovereign Gold Bond: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बंद किए जाने की चर्चाओं के बीच आया नया अपडेट

अचानक आए पार्सल से सतर्क रहें

कई बार अचानक ही कोई शख्स घर आ जाता है और डिलीवरी के बदले पैसे मांगता है। जब वह शख्स कहता है कि उसने कोई सामान ऑर्डर नहीं किया तो वह अपने सीनियर के नाम पर गिरोह के दूसरे शख्स से बात करवाता है। वह पार्सल कैंसिल करने के लिए कहता है और ओटीपी पूछता है। अगर आपने ओटीपी बता दिया तो अकाउंट खाली होने में देर नहीं लगेगी। ऐसे में कोई भी ओटीपी न बताएं। अगर खुद को डिलीवरी बॉय बताने वाला न माने तो पुलिस को कॉल करें।

PunjabKesari

रिवॉर्ड पॉइंट्स के झांसे में आने से बचें

काफी ऐसी खबरें आती रहती हैं कि साइबर ठगों को ग्राहक का डेटा मुहैया कराने में बैंक के कर्मचारी ही मिले होते हैं। ऐसे में अगर आपको इन ठगों को आपके कार्ड का डेटा मिल गया तो ये रिवॉर्ड पॉइंट या किसी दूसरे तरीके से ठगी को अंजाम दे सकते हैं। ये ठग रिवॉर्ड पॉइंट एक्सपायर होने की बात करके जरूरी जानकारी ले लेते हैं और पैसे उड़ा देते हैं। ऐसे में किसी को भी कार्ड से संबंधित जानकारी न दें।

यह भी पढ़ेंः हाय महंगाई! 70 रुपए किलो हुआ प्याज, रसोई का बजट संभालना हुआ मुश्किल

फेक ऑफर के चक्कर में न आएं

अगर आपके फोन पर कोई मेसेज आए और उसमें कहा जाए कि आपको किसी प्रोडक्ट पर जबरदस्त ऑफर (90 फीसदी या इससे ज्यादा) दिया जा रहा है तो सतर्क हो जाएं। यह साइबर ठगों का खेल हो सकता है। मेसेज में दिए लिंक पर भूलकर भी क्लिक या टैप न करें। ऐसा करने पर साइबर ठग आपके बैंक अकाउंट से रकम उड़ा सकते हैं।

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!