Zomato ने Paytm के टिकटिंग बिजनेस को खरीदने का किया ऐलान, जानें कितने में हुई डील?

Edited By Pardeep,Updated: 21 Aug, 2024 11:26 PM

zomato announced the purchase of paytm s ticketing business

पेटीएम ब्रांड का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने अपना फिल्म टिकट कारोबार 2,048 करोड़ रुपये में जोमैटो को बेचने की बुधवार को घोषणा की। मनोरंजन टिकट कारोबार में फिल्मों के अलावा खेल आयोजनों और संगीत समारोहों के टिकट भी...

नई दिल्लीः पेटीएम ब्रांड का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने अपना फिल्म टिकट कारोबार 2,048 करोड़ रुपये में जोमैटो को बेचने की बुधवार को घोषणा की। मनोरंजन टिकट कारोबार में फिल्मों के अलावा खेल आयोजनों और संगीत समारोहों के टिकट भी शामिल हैं। दोनों कंपनियों के निदेशक मंडल ने पूरी तरह नकदी में होने वाले इस सौदे को अपनी मंजूरी दे दी है। 

इस समझौते के तहत, ओसीएल का मनोरंजन टिकट कारोबार उसकी पूर्ण-स्वामित्व वाली अनुषंगियों- ऑर्बजेन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (ओटीपीएल) और वेस्टलैंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (डब्ल्यूईपीएल) को हस्तांतरित किया जाएगा। इसके बाद इन अनुषंगियों में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी जोमैटो को बेच दी जाएगी। सौदा पूरा होने के बाद जोमैटो अपने मनोरंजन टिकट कारोबार के लिए ‘डिस्ट्रिक्ट' नाम से एक नए ऐप का संचालन करेगी। ओसीएल ने बयान में कहा कि इस कारोबार की जोमैटो को बिक्री होने के बावजूद अगले 12 महीनों के संक्रमण काल में ये टिकट पेटीएम के ऐप पर ही बुक किए जा सकेंगे। 

ओसीएल ने जोमैटो के साथ पक्का समझौता करने की सूचना देते हुए कहा कि इस सौदे का मूल्य 2,048 करोड़ रुपये होगा। इस सौदे के तहत जोमैटो फिल्म टिकट कारोबार में लगी ओटीपीएल का 1,264.6 करोड़ रुपये में पूर्ण अधिग्रहण करेगी जबकि समारोह आयोजन में लगी वेस्टलैंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड को 783.8 करोड़ रुपये में खरीदेगी। 

ओसीएल ने कहा कि इस सौदे में मनोरंजन टिकट कारोबार के लगभग 280 मौजूदा कर्मचारी भी शामिल होंगे। इस सौदे के बाद जोमैटो के कारोबार का दायरा बढ़ जाएगा। अभी तक जोमैटो खानपान के उत्पादों की आपूर्ति से जुड़ा ऑनलाइन मंच मुहैया कराती है। लेकिन अब उसके पास शो टिकटों की बुकिंग का कारोबार भी आ जाएगा। 

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस कदम से हम अपने मुख्य क्षेत्रों में दीर्घकालिक विकास और सभी हितधारकों के लिए मूल्य सृजन पर ध्यान दे सकेंगे।'' दूसरी ओर, ज़ोमैटो के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) दीपिंदर गोयल ने शेयरधारकों को लिखे पत्र में कहा, ‘‘प्रस्तावित अधिग्रहण के बाद हम अपने ग्राहकों को नई सुविधाएं मसलन फिल्म और खेल से जुड़े टिकट की बुकिंग की पेशकश कर सकेंगे।'' 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!