Edited By Rahul Singh,Updated: 20 Jan, 2025 08:37 PM
जोमैटो ने वित्तीय वर्ष 2024-25 की तीसरी तिमाही (Q3) में ₹59 करोड़ का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया, जो पिछले साल की समान तिमाही के ₹138 करोड़ के मुकाबले 57% की गिरावट है। तिमाही दर तिमाही आधार पर भी मुनाफा 66% घटकर ₹176 करोड़ से ₹59 करोड़ पर आ गया।
बिजनैस डैस्क : जोमैटो ने वित्तीय वर्ष 2024-25 की तीसरी तिमाही (Q3) में ₹59 करोड़ का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया, जो पिछले साल की समान तिमाही के ₹138 करोड़ के मुकाबले 57% की गिरावट है। तिमाही दर तिमाही आधार पर भी मुनाफा 66% घटकर ₹176 करोड़ से ₹59 करोड़ पर आ गया। वित्तीय नतीजों के बाद कंपनी के शेयरों में 7% की गिरावट आई और यह एनएसई पर ₹231 पर बंद हुआ।
आय में इजाफा, खर्चों में बढ़ोतरी
जोमैटो की परिचालन आय सालाना 64% बढ़कर ₹5,404 करोड़ हो गई, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह ₹3,288 करोड़ थी। पिछली तिमाही (Q2 FY25) में यह आय ₹4,799 करोड़ रही थी। हालांकि, कंपनी के कुल खर्चों में भी 64% की वृद्धि हुई और यह ₹5,533 करोड़ तक पहुंच गए। पिछले साल की समान अवधि में खर्च ₹3,383 करोड़ और पिछली तिमाही में ₹4,783 करोड़ थे।
खाद्य वितरण व्यवसाय में मामूली वृद्धि
जोमैटो के खाद्य वितरण व्यवसाय का समायोजित राजस्व Q3 में ₹2,413 करोड़ रहा, जो पिछले साल ₹2,062 करोड़ और पिछली तिमाही में ₹2,340 करोड़ था। इस व्यवसाय का कुल ऑर्डर मूल्य (GOV) Q3 में ₹9,913 करोड़ रहा, जो Q2 FY25 में ₹9,690 करोड़ और Q3 FY24 में ₹8,486 करोड़ था। हालांकि, मासिक सक्रिय ग्राहक (MTCs) की संख्या मामूली घटकर 20.5 मिलियन रह गई, जो पिछली तिमाही में 20.7 मिलियन थी।
ब्लिंकिट का प्रदर्शन: दोगुनी से अधिक वृद्धि
जोमैटो के क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट ने Q3 में 117% की सालाना वृद्धि के साथ ₹1,399 करोड़ का राजस्व दर्ज किया। यह Q3 FY24 में ₹644 करोड़ और Q2 FY25 में ₹1,156 करोड़ था। ब्लिंकिट का GOV Q3 में ₹7,798 करोड़ रहा, जो Q3 FY24 में ₹3,542 करोड़ और पिछली तिमाही में ₹6,132 करोड़ था। ब्लिंकिट ने अपने डार्क स्टोर की संख्या बढ़ाकर 1,007 कर दी, जो पिछले साल 451 थी। मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता 10.6 मिलियन तक पहुंच गए, जो पिछले साल 5.4 मिलियन थे।
गोइंग आउट व्यवसाय में 254% की वृद्धि
जोमैटो के गोइंग आउट व्यवसाय ने Q3 में 254% सालाना वृद्धि के साथ ₹259 करोड़ का राजस्व कमाया। यह Q3 FY24 में ₹73 करोड़ और पिछली तिमाही में ₹154 करोड़ था। इस व्यवसाय का GOV Q3 में ₹2,495 करोड़ रहा। इसके अलावा, जोमैटो ने लाइव इवेंट्स और टिकटिंग व्यवसाय के लिए ‘डिस्ट्रिक्ट’ नामक नया ऐप लॉन्च किया है, जो पेमेंट इंसाइडर के अधिग्रहण के बाद शुरू हुआ।
हाइपरप्योर B2B आपूर्ति में वृद्धि
जोमैटो के B2B आपूर्ति वर्टिकल, हाइपरप्योर, का राजस्व Q3 में 95% सालाना बढ़कर ₹1,671 करोड़ हो गया। यह पिछले साल ₹859 करोड़ था।
गिरावट का कारण: खर्चों में बढ़ोतरी
विश्लेषकों के अनुसार, जोमैटो के नतीजों पर ब्लिंकिट के विस्तार का बड़ा प्रभाव पड़ा है। भारी खर्चों और परिचालन लागत में बढ़ोतरी के कारण मुनाफा घटा है। हालांकि, कंपनी की राजस्व वृद्धि और विभिन्न वर्टिकल में मजबूत प्रदर्शन ने भविष्य के संभावित परिणामों को सकारात्मक बनाए रखा है।