मुश्किल में Zomato-Swiggy, जांच में सामने आई ये गंभीर बात, CCI ने ठहराया दोषी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Nov, 2024 10:54 AM

zomato swiggy in trouble serious matter came to light during investigation

ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनियां जोमैटो और स्विगी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अपनी जांच में पाया है कि जोमैटो और स्विगी ने कुछ रेस्टोरेंट्स को फायदा पहुंचाने के लिए प्रतिस्पर्धा कानूनों का उल्लंघन किया है। सीसीआई...

बिजनेस डेस्कः ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनियां जोमैटो और स्विगी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अपनी जांच में पाया है कि जोमैटो और स्विगी ने कुछ रेस्टोरेंट्स को फायदा पहुंचाने के लिए प्रतिस्पर्धा कानूनों का उल्लंघन किया है। सीसीआई ने मार्च 2024 में अपनी रिपोर्ट जोमैटो, स्विगी और शिकायतकर्ता रेस्टोरेंट समूह को सौंप दी थी।

सीसीआई की जांच राष्ट्रीय रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) की शिकायत के बाद शुरू हुई थी। एनआएआई ने आरोप लगाया था कि जोमैटो और स्विगी की व्यावसायिक रणनीतियां अनुचित हैं। ये रेस्टोरेंट्स पर नकारात्मक असर डाल रही हैं।

क्‍या हैं जोमैटो, स्‍व‍िगी पर आरोप?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीसीआई के दस्तावेजों से पता चलता है कि जोमैटो ने कम कमीशन के बदले में कुछ रेस्टोरेंट्स के साथ एक्सक्लूसिव करार किए थे। वहीं, स्विगी ने कुछ रेस्टोरेंट्स को यह आश्वासन दिया था कि अगर वे सिर्फ स्विगी के प्लेटफॉर्म पर ही लिस्ट होंगे तो उनका बिजनेस बढ़ेगा। अपनी रिपोर्ट में आयोग ने कहा है कि स्विगी, जोमैटो और उनके रेस्टोरेंट पार्टनर्स के बीच एक्सक्लूसिव करार बाजार में प्रतिस्पर्धा को बढ़ने नहीं देते हैं। रिपोर्ट में यह भी जिक्र है कि स्विगी ने जांचकर्ताओं को बताया था कि 'स्विगी एक्सक्लूसिव' प्रोग्राम को 2023 में बंद कर दिया गया था। लेकिन, कंपनी अब गैर-महानगरीय शहरों में 'स्विगी ग्रो' नाम का एक वैसा ही प्रोग्राम शुरू करने की तैयारी में है।

शेयरों में 3% की दर्ज की गई गि‍रावट

जोमैटो के शेयरों में 3% की गिरावट दर्ज की गई। CCI मामले का उल्लेख स्विगी के IPO प्रॉस्पेक्टस में आंतरिक जोखिमों में से एक के रूप में किया गया है। इसमें कहा गया है कि प्रतिस्पर्धा अधिनियम के प्रावधानों के किसी भी उल्लंघन के कारण पर्याप्त मौद्रिक दंड लग सकता है।

पिछले कुछ सालों में स्विगी और जोमैटो ने लाखों रेस्टोरेंट्स को अपने ऐप पर लिस्‍ट करके खाने के ऑर्डर देने के तरीके को बदल दिया है। यह बदलाव ऐसे समय में आया जब स्मार्टफोन और ऑनलाइन ऑर्डरिंग दोनों का इस्‍तेमाल तेजी से बढ़ा।
 

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