Ahoi Ashtami Vrat Niyam: पहली बार अहोई अष्टमी का व्रत रखने वाली महिलाएं अवश्य पढ़ें शास्त्रीय जानकारी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 22 Oct, 2024 03:21 PM

Ahoi Ashtami Vrat Niyam 2024: हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर अहोई अष्टमी का व्रत किया जाता है।यानि कि करवा चौथ के 4 दिन बाद ये व्रत आता है जैसे कि करवाचौथ पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है। ठीक उसी तरह अहोई अष्टमी का व्रत...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ahoi Ashtami Vrat Niyam 2024: हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर अहोई अष्टमी का व्रत किया जाता है।यानि कि करवा चौथ के 4 दिन बाद ये व्रत आता है जैसे कि करवाचौथ पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है। ठीक उसी तरह अहोई अष्टमी का व्रत महिलाएं संतान की सुख-समृद्धि और दीर्घायु की कामना के लिए करती हैं। इस वर्ष यानि साल 2024 में यह व्रत 24 अक्टूबर गुरुवार के दिन रखा जाएगा। इस व्रत में माताओं को निर्जल रहकर व्रत का पालन करना पड़ता है। इसके अलावा भी कुछ ऐसे नियम हैं, जिन्हें इस व्रत के दौरान अपनाना बेहद ज़रूरी है नहीं तो ये व्रत खंडित भी हो सकता है। अगर आप पहली बार ये व्रत कर रही हैं या फिर आपने पहले भी ये व्रत किया है तो एक बार जान लें, अहोई अष्टमी के व्रत में किन सावधानियों को बरतना ज़रूरी है...

PunjabKesari Ahoi Ashtami Vrat Niyam

सबसे पहले आपको बता दें, यह व्रत माताएं संतान की लंबी आयु के साथ-साथ संतान प्राप्ति की कामना के लिए भी करती हैं। ज्यादातर व्रत में चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत का पारण किया जाता है लेकिन अहोई अष्टमी के व्रत का पारण तारों की छांव में अर्घ्य देकर किया जाता है। अहोई अष्टमी व्रत के कुछ नियम बताए गए हैं, जिन्हें ध्यान में रखना अति आवश्यक होता है। इस दिन कुछ कार्य वर्जित बताए गए हैं। जिन्हें व्रती महिलाओं को नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari Ahoi Ashtami Vrat Niyam

जैसे कि अहोई अष्टमी को तारों को अर्घ्य देते समय तांबे के लोटे से अर्घ्य नहीं देना चाहिए, इस दिन अर्घ्य देने के लिए पीतल के लोटे का प्रयोग किया जा सकता है।

PunjabKesari Ahoi Ashtami Vrat Niyam

यदि आपने अहोई अष्टमी का व्रत रखा है तो आपको दिन के समय भूलकर भी सोना नहीं चाहिए, मान्यता है कि इससे व्रत का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है।

PunjabKesari Ahoi Ashtami Vrat Niyam

इसके अलावा इस दिन तुलसी का पत्ता भी न तोड़ें।

PunjabKesari Ahoi Ashtami Vrat Niyam

शास्त्रों के अनुसार अहोई अष्टमी पर व्रती महिलाओं को किसी भी प्रकार से धारदार चीजों जैसे चाकू, कैंची आदि का उपयोग नहीं करना चाहिए, इस दिन सब्जी काटना, कपड़े काटना आदि कार्य भूलकर भी नहीं करने चाहिए।

अहोई अष्टमी के दिन माताओं को भूलकर भी मिट्टी से संबंधित कोई कार्य नहीं करना चाहिए, इस दिन मिट्टी के स्थान पर खुरपी आदि नहीं चलानी चाहिए। ऐसा करने से संतान पर कष्ट आ सकता है।

PunjabKesari Ahoi Ashtami Vrat Niyam

अहोई अष्टमी के रोज अपने घर में किसी भी प्रकार से क्लेश न करें और अपनी संतान को भूलकर भी किसी तरह से अपशब्द नहीं बोलने चाहिए।

PunjabKesari Ahoi Ashtami Vrat Niyam

अहोई अष्टमी पर पूरी तरह से सात्विक भोजन बनाना चाहिए। इस दिन भूलकर भी आपके घर में तामसिक चीजें नहीं आनी चाहिए।

PunjabKesari Ahoi Ashtami Vrat Niyam

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!