Anant Chaturdashi: आज होगी भगवान विष्णु के अनंत रूपों की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 17 Sep, 2024 02:02 AM

anant chaturdashi

हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन अनंत चतुर्दशी का व्रत रखा जाता है। इस बार 17 सितंबर यानी आज

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Anant Chaturdashi 2024: हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन अनंत चतुर्दशी का व्रत रखा जाता है। इस बार 17 सितंबर यानी आज के दिन अनंत चतुर्दशी मनाई जाएगी। इसे अनंत चौदस के नाम से भी जाना जाता है। अनंत चतुर्दशी भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन माना गया है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ गणेश जी की मूर्ति का विसर्जन भी किया जाता है। माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है और धन-धान्य की कमी नहीं होती है। तो आइए जानते हैं, अनंत चतुर्दशी के शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में-

PunjabKesari Anant Chaturdashi

Anant Chaturdashi 2024 auspicious time अनंत चतुर्दशी 2024 शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है। भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ 16 सितंबर को दोपहर 3 बजकर 10 पर होगा और इसका समापन 17 सितंबर को सुबह 11 बजकर 44 मिनट पर होगा। अनंत चतुर्दशी की पूजा 17 सितंबर को सुबह 6 बजकर 7 मिनट से सुबह 11 बजकर 44 मिनट के बीच किया जाएगा।

PunjabKesari Anant Chaturdashi

Importance of Anant Chaturdashi अनंत चतुर्दशी का महत्व
हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन अनंत चतुर्दशी का व्रत रखा जाता है। माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूरे विधि-विधान के साथ मन की हर मनोकामना पूरी होती है और जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। अनंत चतुर्दशी के दिन श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करना भी बहुत शुभ माना जाता है।

PunjabKesari Anant Chaturdashi

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!