Aquarius Horoscope (Kumbh Rashifal) 2022: कुंभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2022

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 30 Dec, 2021 11:49 AM

aquarius horoscope

कुंभ राशि के जातकों को बार-बार कई चुनौतियां मिल सकती हैं लेकिन संभावना है कि आप अपनी मेहनत और लगन से उसका आसानी से सामना करने में सक्षम रह सकते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Aquarius Yearly Horoscope 2022: कुंभ राशि के जातकों को बार-बार कई चुनौतियां मिल सकती हैं लेकिन संभावना है कि आप अपनी मेहनत और लगन से उसका आसानी से सामना करने में सक्षम रह सकते हैं। इस साल कुंभ राशि के जातक अपने रिश्तेदारों और परिवार के साथ अच्छा समय बिताते नजर आ सकते हैं। साथ ही आप इस वर्ष किसी लंबी व धार्मिक यात्रा पर जाने की भी योजना बना सकते हैं। इस साल आपको अपने कार्य के प्रति प्रतिबद्ध होने की वजह से कई यात्राएं करनी पड़ सकती हैं और इन यात्राओं पर आप इस दौरान अत्याधिक पैसा भी खर्च करते नजर आ सकते हैं। इस वर्ष आपके खर्चे भी अधिक रहने की आशंका है। आपको अपनी नौकरी और व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि आपको इस प्रतिस्पर्धा से लाभ भी हो सकता है।

PunjabKesari  Aquarius Yearly Horoscope

वहीं दूसरों के साथ और खासकर नए लोगों के साथ अच्छे संबंध विकसित करने के लिए अनुकूल समय रह सकता है लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है कि आप इन संबंधों पर आंख मूंद कर भरोसा न करें। मार्च और अप्रैल के महीने में आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने यानी कि सही खान-पान और व्यायाम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। हमेशा ध्यान रखें कि संवाद और ईमानदारी जैसी चीजें आपके द्वारा किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। आपकी चतुराई और कूटनीति आपके करियर को नई व सकारात्मक दिशा देने में सहायक सिद्ध हो सकती हैं।

 इस दौरान ग्राहकों या निवेशकों के साथ आपके संबंध जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले साबित हो सकते हैं। जैसे-जैसे यह समय बीतता जाएगा आप पदोन्नति, वेतन वृद्धि और नई पहचान प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं। कुछ अप्रत्याशित खर्चों का बोझ भी आपको परेशान कर सकता है। इसके अलावा आपको यह सलाह भी दी जाती है कि इस अवधि में आप वसायुक्त भोजन से परहेज करें क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है। मेहनत करने और सुनहरी अवधि का भरपूर इस्तेमाल करने का वर्ष है। इस वर्ष आपको हर क्षेत्र में अप्रत्याशित नतीजे मिलने की संभावना है, जिससे आपके जीवन में स्थिरता, सुख, संपन्नता आदि आने के योग बन रहे हैं।

PunjabKesari  Aquarius Yearly Horoscope

इस वर्ष आपके परिवार में कई मांगलिक कार्य आयोजित हो सकते हैं। साथ ही इस वर्ष आपके मित्रों से आपके संबंध अच्छे रह सकते हैं और वे इस दौरान आपको पूरा सहयोग व समर्थन देते नजर आ सकते हैं। साल 2022 में आपको धन संचय करने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ताकि आपका आर्थिक जीवन स्थिर रह सके। आप इस वर्ष वास्तव में शांति के सिद्धांत का पालन करते नजर आ सकते हैं, जिसकी वजह से आपको अपनी मेहनत का फल प्राप्त होगा। हालांकि इस वर्ष एक समय ऐसा भी आने की आशंका है, जब आप अपनी नौकरी बदलने की सोच सकते हैं क्योंकि जो पद या कार्यभार आपको सौंपा गया है, आप उस अवधि में उससे असंतुष्ट रह सकते हैं। इस समय आप धैर्य और समझदारी के साथ फैसले लें जैसे कि यदि आपको इस अवधि में आर्थिक परेशानी होती है तो नौकरी छोड़ने की जगह इस दौरान आप फ्रीलांस काम ढूंढ कर इस समस्या को खत्म कर सकते हैं या फिर किसी सहयोगी अथवा सहकर्मी से कोई परेशानी हो तो आप स्वयं को विवादों से दूर रखने की कोशिश कर इस समस्या से निपट सकते हैं।

यह साल कुंभ राशि की महिलाओं के लिए शानदार रहने की संभावना है। आपको इस दौरान अपने रिश्ते में सुखद आश्चर्य मिल सकते हैं। हालांकि आपको छोटी-छोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का इस वर्ष सामना करना पड़ सकता है। यह साल कुंभ राशि के उन जातकों के लिए भी बेहतर रह सकता है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं। ऐसे में यह वर्ष उन छात्रों के लिए भी बेहतर रहने की संभावना है, जो विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। वह जातक जो किसी संपत्ति में या फिर कोई बड़ा निवेश करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि इस वर्ष आप किसी भी प्रकार का निवेश करते वक्त बेहद सतर्क रहें और जहां भी निवेश करने की सोच रहे हैं, उसके बारे में अच्छे से जांच-पड़ताल करने के बाद ही कोई फैसला लें अन्यथा नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari  Aquarius Yearly Horoscope

वैसे जातक जो कॉर्पोरेट क्षेत्र से जुड़े हैं या फिर सरकारी नौकरी में हैं, उनका स्थानांतरण हो सकता है। आपको इस समय स्वयं को शांत और संयम रखने की सख्त जरूरत हो सकती है क्योंकि आशंका है कि इस दौरान की परिस्थिति आपके लिए मुश्किल भरी हो सकती है, जिससे आप चिड़चिड़े हो सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में अपने अधिकारियों और वरिष्ठों से किसी भी प्रकार की बहस या विवाद में न पड़ें अन्यथा आपके पेशेवर जीवन पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है। वे जातक जो बेरोजगार हैं, उन्हें इस वर्ष अच्छी नौकरी प्राप्त होने की संभावना है। साल का उत्तरार्ध आपके लिए बेहतर रहने की संभावना है क्योंकि इस दौरान आपकी मेहनत और कोशिशों को लोगों के लिए नजरअंदाज करना मुश्किल हो सकता है। आपके खर्च भी बढ़ सकते हैं, जिससे स्थिति सामान्य रह सकती है। हालांकि इसके बाद भी इस वर्ष आप कुछ आभूषण और रत्नों की खरीदारी जरूर कर सकते हैं।

इस साल सामाजिक और पारिवारिक आयोजनों पर आपको अच्छा-खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। शिक्षा के दृष्टिकोण से आप इस वर्ष जमकर परिश्रम करें क्योंकि इस वर्ष आपको कई ऐसे मौके प्राप्त मिल सकते हैं, जहां आपको आपके परिश्रम का उचित फल प्राप्त हो सकता है।

कुंभ राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली अंक:
कुंभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2022 में भाग्यशाली अंक 11 है। कुंभ राशि का स्वामी शनि है और इस वर्ष पर अंक 06 व बुध का स्वामित्व रहने वाला है। शनि और बुध एक-दूसरे का साथ तटस्थ संबंध साझा करते हैं। ऐसे में यह वर्ष कुंभ राशि के जातकों के लिए अच्छा और व्यस्तता से भरा रहने की संभावना है। इस वर्ष आपके मित्र व परिवार के सदस्य आपको पूरा समर्थन देते नजर आ सकते हैं, जिसकी वजह से आप कई क्षेत्रों में सफलता हासिल कर सकते हैं। इस वर्ष आपको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, विशेषकर मानसिक तनाव को लेकर आपको इस वर्ष ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। अगर आप शादीशुदा हैं व आपकी पहले से ही कोई संतान है तो संभावना है कि इस वर्ष आपको एक और संतान की प्राप्ति हो सकती है।

PunjabKesari  Aquarius Yearly Horoscope

Sanjay Dara Singh
AstroGem Scientists
LLB., Graduate Gemologist GIA (Gemological Institute of America), Astrology, Numerology and Vastu (SSM)

PunjabKesari  Aquarius Yearly Horoscope

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!