Ashadha Amavasya: आज है पितरों को प्रसन्न करने का खास मौका, इन उपायों द्वारा खुशियों से भर लें अपनी झोली

Edited By Prachi Sharma,Updated: 05 Jul, 2024 11:20 AM

ashadha amavasya

आषाढ़ का पावन महीना चल रहा है और बता दें कि 05 जुलाई, दिन शुक्रवार को आषाढ़ अमावस्या पड़ रही है। मान्यता है कि अमावस्या के दिन पितृगण धरती पर आते हैं। ऐसे में

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

आषाढ़ का पावन महीना चल रहा है और 5 जुलाई, दिन शुक्रवार को आषाढ़ अमावस्या पड़ रही है। मान्यता है कि अमावस्या के दिन पितृगण धरती पर आते हैं। ऐसे में इस दिन पवित्र नदियों में स्नान-दान के साथ साथ पितरों का तर्पण किया जाता है। वहीं आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में आषाढ़ अमावस्या पर करने वाले कुछ अचूक उपायों के बारे में बताया गया है जिसे करने से पितृदोष से मुक्ति मिलती है और घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती है। तो चलिए जानते हैं -

PunjabKesari Ashadha Amavasya

 सबसे पहले उपाय के तौर पर बता दें कि आषाढ़ अमावस्या के दिन पितरों के नाम का शाम के समय पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। फिर अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करें।  ऐसा करने से आपके पितृ प्रसन्न होते हैं और उनके आशीर्वाद से घर की सुख-संपन्नता में बढ़ोतरी होती है।

 दूसरे उपाय की बात करें तो आषाढ़ अमावस्या के दिन आटे में चीनी मिलाकर काली चींटियों को खिलाएं। इस उपाय को करने से आपका सोया हुआ भाग्य भी आपका साथ देने लगता है और जीवन में आ रही तमाम परेशानियों से आपको राहत मिल जाती है।

 अगला उपाय है पितृदोष से मुक्ति पाने के लिए- इसके लिए आपको करना ये है कि आषाढ़ अमावस्या पर बनाए गए भोजन में से कुछ अंश कौआ, कुत्ता और गाय को खिलाएं। इस उपाय को करने से पितृ अति प्रसन्न होते हैं और आपके परिवार को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करते हैं क्योंकि ऐसी मान्यता है कि यदि ये जीव भोजन ग्रहण कर लेते हैं, तो माना जाता है कि वह भोजन पितरों को प्राप्त हो गया है।

PunjabKesari Ashadha Amavasya

यदि आपके घर में काफी समय से आर्थिक समस्याएं चल रही है तो ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आषाढ़ अमावस्या के दिन सूर्यास्त के बाद घर के ईशान कोण में एक गाय के घी का दीपक जलाएं। उसमें केसर डालें और ध्यान रहें कि लाल धागे वाली बत्ती का इस्तेमाल करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी आपके घर में वास करती है और धन-धान्य से आपका घर भर देती है।

 अमावस्या के दिन दीप दान का भी विशेष महत्व होता है। यदि आप अमावस्या के दिन दीपदान करते हैं तो इससे आपके जीवन के कष्ट दूर होते हैं और परिवार में खुशहाली आती है।

इसी के साथ यदि आप करियर में तरक्की और धन लाभ पाना चाहते हैं आषाढ़ अमावस्या के दिन मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं।  इससे आपको हर काम में सफलता मिलने लगेगी और तरक्की के राह खुलेंगे।

PunjabKesari Ashadha Amavasya

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!