Brain boosting foods: भागदौड़ भरी जिंदगी में चुस्त दिमाग के लिए अपनाएं ये अचूक नुस्खे

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 23 Aug, 2024 04:10 AM

brain boosting foods

भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान सेहत के लिए वक्त ही नहीं निकाल पाता। हाथों-पैरों और मांसपेशियों की मजबूती के लिए तो फिर भी कई लोग कसरत व्यायाम कर लेते हैं लेकिन

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Brain boosting foods: भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान सेहत के लिए वक्त ही नहीं निकाल पाता। हाथों-पैरों और मांसपेशियों की मजबूती के लिए तो फिर भी कई लोग कसरत व्यायाम कर लेते हैं लेकिन दिमाग को एक्टिव रखने के लिए कोई उपाय नहीं किए जाते। आइए जानते हैं कैसे रखें दिमाग को दुरुस्त :

PunjabKesari Brain boosting foods
भरपूर नींद लें
कुछ शोधों के बाद यह सामने आया है कि जब व्यक्ति चैन की नींद सोता है तब याददाश्त, घटनाओं को याद रखने का काम करती है। इससे नींद में भी मस्तिष्क की कसरत होती है। सपने देखने के दौरान भी हमारा दिमाग काफी सक्रिय रहता है। इसलिए रोज सही समय पर सोएं और भरपूर नींद लें।

PunjabKesari Brain boosting foods
सुबह जल्दी उठें
जल्दी उठने के कई फायदे हैं। इसको लेकर कई कहावतें भी हैं। इसके धार्मिक व आध्यात्मिक कारण भी हैं लेकिन सेहत की दृष्टि से देखें तो सुबह सवेरे वातावरण अपेक्षाकृत अधिक स्वस्छ एवं स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसलिए सुबह जल्दी उठकर सैर के लिए निकलें। सूर्य की रोशनी से विटामिन डी मिलता है और तेजी से टहलने से शरीर में रक्त संचार तेज होता है, जिससे दिमाग में तेजी से आक्सीजन व पोषक तत्वों का संचार होता है और दिमाग तेज चलता है।

PunjabKesari Brain boosting foods
यादों की कसरत
कहते हैं अच्छे आईक्यू के लिए स्मरण शक्ति अच्छी होनी जरूरी है। याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए आसान कसरत की जा सकती है। इसके लिए शांतचित्त होकर बैठ जाएं और किसी रोचक सफर या अच्छी घटनाओं से जुड़ी बातों व चीजों को याद करना शुरू करें। हो सके तो इन्हें कागज पर नोट भी करें। इससे मस्तिष्क में एसीटाइकोलाइन की मात्रा बढ़ती है। ये दिमाग को सक्रिय रखने के लिए आवश्यक है।

PunjabKesari Brain boosting foods
पहेलियां बुझाएं
मस्तिष्क को व्यस्त रखने और पॉजीविट साइड में ले जाने के लिए पहेलियां बुझना भी अच्छा व्यायाम है। हाल ही हुए शोधों में यह सामने आया है कि वर्ग पहेली यानी क्रासवर्ड या सुडोकू जैसी पहेलियां या वर्ड गेम्स याददाश्त तेज रखने, मानसिक रोगों से दूर रखने और दिमाग को एक्टिव रखने में मददगार होते हैं।

PunjabKesari Brain boosting foods

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!