कुशाग्र बुद्धि के स्वामी बनना है तो देवताओं के संदेशवाहक को करें प्रसन्न

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 28 Aug, 2024 04:03 AM

budh grah

ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को देवताओं का संदेशवाहक माना जाता है। बुध सूर्य का निकटतम ग्रह है। भारतीय परंपरा में बुध ग्रह को बुद्धि का प्रदाता भी कहा जाता है। इस ग्रह का संबंध व्यक्ति की तर्क शक्ति से होता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Budh Grah Upay: ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को देवताओं का संदेशवाहक माना जाता है। बुध सूर्य का निकटतम ग्रह है। भारतीय परंपरा में बुध ग्रह को बुद्धि का प्रदाता भी कहा जाता है। इस ग्रह का संबंध व्यक्ति की तर्क शक्ति से होता है। जिन लोगों की कुंडली में बुध मजबूत स्थिति में होता है, वो समझदार और बहुत बुद्धिमान होते है। वहीं अगर किसी की जन्म कुंडली में बुध पीड़ित हो तो जातक मानसिक रूप से कमजोर हो जाता है और जीवन में बहुत बुरा और अशुभ असर पड़ता है।

PunjabKesari Budh Grah 
What are the symptoms of Mercury defect क्या होते हैं बुध दोष के लक्षण
जब किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध दोष होता है तो उसके बोलने की क्षमता बहुत प्रभावित होती है। जिस कारण वो साफ नहीं बोल पाता। बुध दोष होने के कारण व्यक्ति अपनी क्षमता पर भरोसा नहीं रख पाता और अपने आपको दूसरे से आंकने लगता है। उसकी बुद्धि काम करना छोड़ देती है। बुध दोष होने से त्वचा के रोग भी हो सकते हैं।

जब बुध दोष होता है तो व्यक्ति को बिजनेस, नौकरी, संचार और शिक्षा में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उसके साथ ही पद-प्रतिष्ठा में भी बहुत हानि होती है। व्यक्ति पढ़ाई-लिखाई में कमजोर होने लगता है। बुध दोष से धन की भी हानि को झेलना पड़ता है।

PunjabKesari Budh Grah

Ways to strengthen mercury बुध को मजबूत करने के उपाय
बुध ग्रह से सकारात्मकता पाने के लिए अपने घर में चौड़े पत्ते वाले पौधे लगाएं। घर के मेनगेट पर पंचपल्लव का तरोणा- पीपल, गूलक, अशोक, आम और वट आदि लगाने से बुध दोष से जल्दी मुक्ति मिलती है।

जिस प्रकार हर ग्रह के लिए कोई न कोई संबंधित रत्न बताया गया है। उसी प्रकार ही बुध दोष से राहत पाने के लिए पन्ना या मरगज का रत्न धारण करना बहुत उच्चित होता है। इसे साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि इन्हें धारण करने से पहले विधि-विधान से पूजा करना बहुत जरूरी है।

PunjabKesari Budh Grah

हिंदू धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है। बुध दोष से छुटकारा पाने के लिए इस दिन व्रत रखें और भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करें। इसके साथ ही गणेश जी के बीज मंत्र का भी जाप करें।  

PunjabKesari Budh Grah
गणेश जी का बीज मंत्र- ओम गं गणपतये नमः

कुंडली में बुध को मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को हरी मूंग की दाल, हरी सब्जियां और हरे रंग के वस्त्र दान करें। ऐसा करने से बुध मजबूत होते हैं और जीवन में चल रही परेशानियां दूर हो जाती हैं।

PunjabKesari Budh Grah
अगर बार-बार मेहनत करने से भी कोई लाभ नहीं मिल रहा तो बुधवार के दिन पानी में हल्दी मिलाकर स्नान करें। ऐसा करने से हर काम में सफलता मिलेगी और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

बुधवार के दिन शिवलिंग पर हरी मूंग अर्पित करने से बुध मजबूत होता है।

PunjabKesari Budh Grah
बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन हरे रंग के वस्त्र जरूर पहनने चाहिए। इससे बुध दोष से राहत मिलती है।

बुध ग्रह की मजबूती के लिए बुधवार के दिन इन मंत्रों का जाप करें-

PunjabKesari Budh Grah
बुध ग्रह मंत्र- ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः
ॐ बुं बुधाय नमः
ॐ ऐं श्रीं श्रीं बुधाय नमः

PunjabKesari Budh Grah

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!