DDA Vaishnavi park: दिल्ली को मिला नया इको-टूरिज्म हब वैष्णवी, 23 एकड़ में विकसित किया जाएगा पार्क

Edited By Prachi Sharma,Updated: 13 Oct, 2024 10:10 AM

dda vaishnavi park

ऐसे तो दिल्ली में कई बड़े व दार्शनिक पाक विकसित हो चुका है, लेकिन अब दिल्ली के उत्तर-पश्चिम इलाके में एक नया इको-टूरिज्म हब विकसित किया गया है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

DDA Vaishnavi park: ऐसे तो दिल्ली में कई बड़े व दार्शनिक पाक विकसित हो चुका है, लेकिन अब दिल्ली के उत्तर-पश्चिम इलाके में एक नया इको-टूरिज्म हब विकसित किया गया है। वैष्णवी नाम का यह टूरिज्म हब पार्क अब यहां लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। लोगों खासकर युवाओं में यह पार्क काफी लोकप्रिय हो रहा है।अशोक विहार इलाके में स्थित इस टूरिज्म हब पार्क को हाल ही में दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने उद्घाटन कर इसे दिल्लीवासियों को समर्पित किया है।

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने द्वारा  अशोक विहार फेज=2 में विकसित 'वैष्णवी’ नाम के पार्क महत्वपूण प्रोजेक्ट था।  10 एकड़ में फैले इस हरित क्षेत्र को इको-टूरिज्म हब के रूप में विकसित किया गया है और यह आम जनता के लिए सुलभ है। पार्क की आधारशिला दिसंबर-2022 में रखी गई थी और इसे 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है।

PunjabKesari DDA Vaishnavi park

और ये भी पढ़े

    यह डीडीए की पहली हरित साइटों में से एक है, जिसका उपराज्यपाल ने मई 2022 में शपथ लेने के बाद दौरा किया था। मौके पर टनों कचरा पड़ा था और स्थानीय लोग इस जगह की खराब स्थिति से तंग आ चुके थे। अपने दौरे के बाद उपराज्यपाल ने साइट से कचरा और निर्माण और विध्वंस अपशिष्ट को हटाने और फिर इसे एक सुंदर सार्वजनिक पार्क के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। पार्क में देशी और औषधीय पौधों की विविधता है, साथ ही वॉकवे, जल निकाय, फव्वारे और रोशनी भी हैं जो जगह को ए सौंदर्यपूणर्ण रूप देते हैं।

    PunjabKesari DDA Vaishnavi park

    नवग्रह वाटिया का रूप वाला है पार्क
     पार्क में करीब 12,000 झाड़ियां  और 460 पेड़ लगाए गए हैं। कुछ पौधों की प्रजातियों में बौहिनिया, जकारांडा नेरिफोलिया, नीली गुलमोहर, चोरिसिया स्पेकिओसा, लैगरस्ट्रोमिया/मोलसरी और एलास्टोनिया शामिल हैं। डी.डी.ए के अनुसार  पार्क का केंद्र थोड़ा ऊंचा है और इसे 'नवग्रह वाटिका’ के रूप में विकसित किया गया है, जहां नौ ग्रहों से जुड़े पौधे लगाए गए हैं।

    इस अवधारणा को साइनेज पर समझाया गया है, जो आगंतुकों, विशेष रूप से युवाओं को 'ग्रहों’ के प्राचीन भारतीय ज्ञान और पौधों के साथ उनके जुड़ाव को जानने और सराहने में मदद करेगा। इस जगह तक सीढ़ियों वाले एक डिजाइनर वॉकवे के जरिए पहुंचा जा सकता है।

    PunjabKesari DDA Vaishnavi park

    जल निकाय से जुड़ा है पार्क
    पार्क एक जल निकाय से भी जुड़ा हुआ है। विभिन्न आयु समूहों के लिए स्थान बनाए गए हैं, जिनमें दूर के छोर पर बहुउद्देश्यीय और खेल के मैदान शामिल हैं। इंटरेक्टिव साउंड उपकरण, एक गतिशील पेड़, गीतात्मक ज्यामिति की मूर्तियां और एक पानी का फव्वारा रुचि के बिंदुओं के रूप में प्रदान किया गया है। पूरा स्थल 33 एकड़ में फैला है। दूसरे चरण के तहत कुल 23 एकड़ भूमि विकसित की जाएगी।

    सरकारी एजेंसियों की बागवानी आवश्यकताओं के लिए एक विशाल संसाधन पूल प्रदान करने के लिए एक नर्सरी विकसित करने की योजना है। अगले चरण के लिए सार्वजनिक सुविधाओं, कियोस्क, बच्चों के लिए झूले और अन्य आकर्षणों के प्रावधान भी काम में हैं। जल्द ही परियोजना पर काम शुरू होने की उम्मीद है। डी.डी. ए के मुताबिक यह पार्क  एक एकीकृत केंद्र की तरह काम करेगा, जहां शहरवासियों और पर्यटकों को जुड़ी गतिविधियों के माध्यम से प्रकृति के साथ बातचीत करने का अवसर दिया जाएगा। पार्क पर लगभग 5 करोड़ से ज्यादा की लागत आई है। 

    PunjabKesari DDA Vaishnavi park

    Related Story

      Trending Topics

      Afghanistan

      134/10

      20.0

      India

      181/8

      20.0

      India win by 47 runs

      RR 6.70
      img title
      img title

      Be on the top of everything happening around the world.

      Try Premium Service.

      Subscribe Now!