दीपक जलाते समय मिलने लगे ये संकेत, तो समझ जाएं जल्द ही होने वाला है कोई कार्य पूर्ण

Edited By Prachi Sharma,Updated: 24 Sep, 2024 07:49 AM

deepak ke sanket

हिंदू धर्म में पूजा-अर्चना द्वारा ईश्वर के प्रति अपनी श्रद्धा को प्रकट किया जाता है। दीपक भी पूजा का एक जरूरी हिस्सा है। रोजाना सुबह-शाम पूजा के दौरान मुख्य रूप से भगवान के समक्ष दीपक जलाया जाता है

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

हिंदू धर्म में पूजा-अर्चना द्वारा ईश्वर के प्रति अपनी श्रद्धा को प्रकट किया जाता है। दीपक भी पूजा का एक जरूरी हिस्सा है। रोजाना सुबह-शाम पूजा के दौरान मुख्य रूप से भगवान के समक्ष दीपक जलाया जाता है। दीपक के पूजा अधूरी मानी जाती है। दीपक को अग्नि का प्रतीक माना गया है। बता दें कि जिस तरह दीपक जलाने के कुछ नियम होते हैं उसी तरह ज्योतिष शास्त्र में दीपक जलाते समय मिलने वाले कुछ संकेतों के बारे में भी बताया गया है। जिससे आपको शुभ-अशुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए जानते हैं दीपक जलाने के दौरान मिलने वाले संकेत के बारे में-

PunjabKesari Deepak ke Sanket

सबसे पहला संकेत- दीपक जलाते समय बात्ती का पूरा जल जाना। बता दें कि देवी-देवता की पूजा करने के दौरान घी और सरसों के तेल का दीपक जलाया जाता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बीच में ही दीपक जलते-जलते बुझ जाता है और कभी पूरी बात्ती ही जल जाती है। ऐसे में बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति दीपक जलाए और वो बत्ती पूरी तरह से जल जाए, तो इसे बेहद ही शुभ संकेत समझा जाता है।  इसका अर्थ है कि आपके ऊपर देवी-देवताओं के कृपा बनी हुई है। साथ ही जिस कार्य के लिए आप बहुत समय से प्रयास कर रहे हैं, वह कार्य आपका जल्द ही पूरा होने वाला है। 

दीपक से जुड़ा जो दूसरा संकेत है वो है पूजा के दौरान दीपक का बुझना। जानकारी के लिए बता दें कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूजा के दौरान दीपक का अचानक से बुझ जाना एक अशुभ संकेत माना जाता है। दीपक का बुझना इस बात को ओर संकेत करता है कि आपने पूरे-विधान के साथ पूजा नहीं की है। इसे देवी-देवता के नाराज होने का संकेत भी माना जाता है। ऐसे में इस स्थिति से बचने के लिए पूरी श्रद्धा के साथ पूजा-अर्चना करें और अपनी बात्ती को बुझने से बचाने का प्रयास करें। 

PunjabKesari Deepak ke Sanket

अगला संकेत है दीपक की लौ का तेज होना। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर पूजा के दौरान दीपक जलाने के बाद इसकी लौ अचानक से तेज हो उठती है, तो इसे एक बहुत ही शुभ संकेत माना गया है। अगर आपको ये संकेत मिलता है तो समझ जाइए कि जल्द ही आपकी कोई मनचाही मनोकामना पूर्ण होने वाली है और भगवान की कृपा दृष्टि हमेशा आप पर बनी हुई है। 

मान्यताओं के मुताबिक, यदि किसी के दीपक में फूल बनता है, तो इसका मतलब यह है कि आपकी पूजा भगवान तक पहुंच रही है और ईश्वर आपकी पूजा से संतुष्ट है। इतना ही नहीं ये संकेत ये भी बताता है कि भगवान किसी न किसी रूप में आपकी मदद कर रहे हैं। 

PunjabKesari Deepak ke Sanket

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!