Devshayani ekadashi: देवश्यनी एकादशी पर ज़रूर करें ये 1 रुपए के सिक्के का टोटका, होगी धन-धान्य की वृद्धि

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 17 Jul, 2024 02:39 PM

हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का बहुत महत्व बताया गया है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है। आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Devshayani ekadashi 2024: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का बहुत महत्व बताया गया है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है। आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से कई गुना अधिक फल की प्राप्ति होती है। साल 2024 में देवश्यनी एकादशी 17 जुलाई बुधवार के दिन पड़ रही है। श्री हरि के भक्त इस दिन व्रत कर उनकी कृपा के पात्र बनते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आर्थिक समस्या व अन्य परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए देवश्यनी एकादशी पर खास उपाय करने चाहिए। आज आपको बताएंगे देवशयनी एकादशी पर किए जानें वाले खास उपाय, तो आईए जानते हैं-

सबसे पहले आपको बता दें अगर आप देवशयनी एकादशी का व्रत कर रहे हैं या फिर नहीं भी कर रहे हैं तो इस दिन भगवान विष्णु का शंख में जल भर कर अभिषेक करें। आप चाहे तो थोड़ा गंगा जल और दूध भी डाल सकते हैं, ऐसा करने से श्री हरि अत्यंत प्रसन्न होते हैं लेकिन ध्यान रखें इस दिन तामसिक व मांसाहार से दूरी बनाकर रखें।

Devshayani ekadashi: देवश्यनी एकादशी पर ज़रूर करें ये 1 रुपए के सिक्के का टोटका, होगी धन-धान्य की वृद्धि

आज का पंचांग- 17 जुलाई, 2024

Tarot Card Rashifal (17th july): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

Chaturmas jain: शास्त्रीय विधान अनुसार जानिए, जैन धर्म में चातुर्मास की महत्ता

लव राशिफल 17 जुलाई- दिल को बहका दिया इश्क के जाम ने

Sawan special: जल्द ही आरंभ हो रहा है महाकाल का प्रिय सावन माह, पढ़ें ऐतिहासिक जानकारी

आज का राशिफल 17 जुलाई, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा  

Guru Pradosh Vrat: ये है जुलाई के अंतिम प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त, आप भी उठाएं पुण्य लाभ

Harshini Ekadashi: ये है पूजा विधि और व्रत कथा

Devshayani Ekadashi vrat: देवशयनी एकादशी व्रत करने से पूरी होती हैं मनोकामनाएं

Chaturmas in Jainism: आज से आरंभ होंगे जैन धर्म में चातुर्मास, जानें इससे जुड़ी परंपरा

PunjabKesari Devshayani ekadashi
देवशयनी एकादशी के दिन किए जाने वाले उपाय-
पहले उपाय के तौर पर, देवशयनी एकादशी के दिन एक रुपए का सिक्का विष्णु भगवान की फोटो के पास रखें। अब पूरी श्रद्धा से भगवान विष्णु की पूजा करें। पूजा के बाद इस सिक्के को उठा कर लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। इससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और घर में धन-धान्य की कमी नहीं होगी।

दूसरे उपाय के तौर पर देवशयनी एकादशी के दिन विष्णु भगवान की पूजा करें। पूजा के दौरान भगवान विष्णु का केसर के दूध से अभिषेक करें। कहते हैं कि ऐसा करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है। साथ ही घर में सुख-शांति आती है और सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

PunjabKesari Devshayani ekadashi

तीसरे उपाय के तौर पर गुरु की स्थिति मजबूत करने के लिए देवशयनी एकादशी के दिन कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए विष्णु भगवान की पूरे विधि-विधान से पूजा करें। पूजा में विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ जरूर करें। पूजा के बाद किसी गरीब को दान दें। इससे गुरु की स्थिति मजबूत हो जाएगी।

चौथे उपाय के तौर पर घर में सख-समृद्धि के लिए देवशयनी एकादशी के दिन विष्णु भगवान का दक्षिणावर्ती शंख से जलाभिषेक करें।इससे भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलेगा और घर में सुख-समृद्धि आएगी।

घर की सुख-शांति के लिए देवशयनी एकादशी के दिन शाम में तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं और 'ऊँ वासुदेवाय नमः' मंत्र का 108 बार जाप करें। इसके बाद 11 परिक्रमा करें। ऐसा करने से व्यक्ति को सभी पापों से छुटकारा मिल जाता है और घर में सुख-शांति का वास होता है।

PunjabKesari Devshayani ekadashi

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!