Dhanteras: करोड़पति लोग धनतेरस पर ज़रूर करते हैं 10 रुपए का ये टोटका, इससे पूरे साल होती है मां लक्ष्मी की कृपा

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 28 Oct, 2024 01:02 AM

Dhanteras 2024: धनतेरस से दीवाली के महापर्व की शुरूआत होती है। इसकी रौनक बजारो में भी देखने को मिल रही है। साल 2024 में धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर मंगलवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिन किए गए कुछ खास उपाय व्यक्ति के जीवन में बड़ा बदलाव करते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Dhanteras 2024: धनतेरस से दीवाली के महापर्व की शुरूआत होती है। इसकी रौनक बजारो में भी देखने को मिल रही है। साल 2024 में धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर मंगलवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिन किए गए कुछ खास उपाय व्यक्ति के जीवन में बड़ा बदलाव करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में इस शुभ दिन पर कई चीजें खरीदने और कई चीजें न खरीदने की बात की गई है। इस दिन कुछ चीजों को खरीदना बेहद शुभ फलदायी माना जाता है। धनतेरस के दिन कहा जाता है कि झाड़ू खरीदने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है लेकिन झाड़ू के साथ-साथ धनतेरस के दिन नमक खरीदना भी शुभ माना गया है।

PunjabKesari Dhanteras
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन 10 रुपये का नमक का पैकेट अवश्य खरीद कर लाएं। नमक की उत्पत्ति भी समुद्र मंथन में हुई थी। ऐसे में इसे बेहद शुभ माना जाता है। धनतेरस के दिन नमक खरीदने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और व्यक्ति के जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं रहती। ये ही नहीं नमक आपके घर से नकारात्मक उर्जा को बाहर कर सकारात्मक उर्जा को बढ़ाता है। धनतेरस पर किए जाने वाले नमक के अचूक उपाय, जानते हैं-

PunjabKesari Dhanteras
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन नमक खरीदना बहुत शुभ फलदायी माना गया है। धनतेरस के दिन खरीदा गया नमक ही पूरा दिन किसी भी चीज में इस्तेमाल करने से व्यक्ति के धन में वृद्धि होती है और धन में बरकत होती है।

PunjabKesari Dhanteras
इस दिन घर की पूर्व और उत्तर दिशा के कोने में थोड़ा सा नमक एक कांच की कटोरी में रखने से घर की दरिद्रता दूर होती है। इतना ही नहीं, धन आगमन के नए रास्ते खुलते हैं।

इस दिन खासतौर से घर में नमक के पानी का ही पोछा लगाने से विशेष लाभ होता है। इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इस उपाय को आप धनतेरस के बाद भी अपना सकते हैं।
PunjabKesari Dhanteras

अगर पति-पत्नी के रिश्तों में खटास बनी हुई है तो धनतेरस के दिन रात में सेंधा नमक या साबुत नमक का एक टुकड़ा बेडरूम में रखकर सो जाएं। इससे पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है।


PunjabKesari Dhanteras

शास्त्रों में कहा गया है कि नमक शुक्र और चंद्र का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में नमक कभी भी लोहे या फिर स्टील के बर्तन में न रखें। ऐसा करने से चंद्र और शनि मिलकर परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। कहते हैं कि नमक को कांच के डिब्बे में ही रखना चाहिए।

नमक के ये टोटके आप धनतेरस के अलावा बाकि दिनों में भी अपना सकते हैं।

PunjabKesari Dhanteras

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!