Dhanteras Remedies: धनतेरस के दिन चुपचाप कर लें फिटकरी से जुड़ा ये उपाय, धन-संपदा से भरपूर रहेगा आपका घर

Edited By Prachi Sharma,Updated: 27 Oct, 2024 04:00 AM

dhanteras remedies

धनतेरस जिसे धन त्रयोदशी भी कहा जाता है। ये दीपावली के पांच दिनों में पहला दिन है। इस दिन धन और समृद्धि के देवता कुबेर की पूजा की जाती है

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Dhanteras Remedies: धनतेरस जिसे धन त्रयोदशी भी कहा जाता है। ये दीपावली के पांच दिनों में पहला दिन है। इस दिन धन और समृद्धि के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। इस दिन विशेष रूप से नया बर्तन, सोना, चांदी या अन्य धातु की खरीदारी का महत्व है। यह दिन धन और संपत्ति के लिए समर्पित है और इस दिन किए गए उपायों का खास महत्व होता है।आज इस आर्टिकल में बात करेंगे धनतेरस के दिन फिटकरी से ऐसे कौन से उपाय करें, जिससे हमारा जीवन सफल हो जाए। तो चलिए जानते हैं-

फिटकरी का महत्व
फिटकरी, जिसे आमतौर पर एक धातु के रूप में जाना जाता है। ये केवल रसायनिक दृष्टिकोण से ही महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि इसके कई धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी हैं। इसे विभिन्न उपायों में इस्तेमाल किया जाता है विशेषकर धनतेरस के अवसर पर। फिटकरी का उपयोग घर की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए किया जाता है।

PunjabKesari Dhanteras Remedies

Remedies related to alum फिटकरी से जुड़े उपाय

 फिटकरी का शुद्धिकरण
धनतेरस के दिन फिटकरी का उपयोग करने से पहले उसे शुद्ध करना आवश्यक है। इसे शुद्ध करने के लिए फिटकरी को एक कटोरी में रखें और उस पर शुद्ध जल डालें। जल डालते समय "ॐ" का जाप करें। इससे फिटकरी की शुद्धता बढ़ जाएगी।

फिटकरी के टुकड़े और आभूषण
धनतेरस के दिन, फिटकरी के छोटे टुकड़े लें और उन्हें अपने आभूषणों के पास रखें। ऐसा करने से आपके आभूषणों पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ेगा और आप उन्हें खोने से बचेंगे। फिटकरी को अपने बर्तन या बक्से में रखें जहां आप अपनी संपत्ति रखते हैं।

PunjabKesari Dhanteras Remedies

फिटकरी का जल
फिटकरी को एक बर्तन में डालकर उसमें जल भरें और इसे रातभर रखें। सुबह इस जल को अपने घर के दरवाजे पर छिड़कें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और दरिद्रता दूर होगी।

नकारात्मकता का नाश
फिटकरी का एक और उपाय है जिससे आप अपने घर की नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं। एक बर्तन में फिटकरी और नमक मिलाकर उस मिश्रण को घर के चारों कोनों में रखें। इसे कुछ दिनों तक वहीं रहने दें। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और घर में सुख-समृद्धि का वास होगा।

कारोबार को बढ़ाने के लिए
दुकान या कारोबार में बिक्री को बढ़ाने के लिए इस दिन लाल कपड़े में फिटकरी बांध कर गल्ले में रख दें। ऐसा करने से आपका रुका हुआ कारोबार भी चल पड़ेगा। 
 

PunjabKesari Dhanteras Remedies

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!