Diwali: दिवाली के दिन भूलकर भी घर न लाएं यह चीजें, नहीं तो हो सकते हैं कंगाल

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 28 Oct, 2024 02:16 PM

diwali

हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी, भगवान गणेश के साथ कुबेर देव की पूजा-अर्चना की जाती है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Diwali 2024: हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी, भगवान गणेश के साथ कुबेर देव की पूजा-अर्चना की जाती है। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है और धन से जुड़ी समस्या से छुटकारा मिलता है। इस दिन लोग मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए कई सारे उपाय भी करते हैं। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी पृथ्वी लोक का दौरा करने के लिए आती हैं और अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उन पर अपनी असीम कृपा बरसाती हैं। माना जाता है कि दिवाली के दिन भूलकर भी कुछ चीजों को घर पर नहीं लाना चाहिए। नहीं तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं कि दिवाली वाले दिन कौन सी चीजें नहीं लेकर आनी चाहिए-

 

PunjabKesari Diwali 2024
काले रंग की चीजें
सनातन धर्म में दिवाली के त्योहार को बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए दिवाली वाले दिन घर में कुछ भी काले रंग की चीजें खरीदकर नहीं लेकर आनी चाहिए क्योंकि इस दिन काले रंग की चीजें खरीदना और पहनना शुभ नहीं माना जाता है।

PunjabKesari Diwali 2024

खट्टा सामान
दिवाली से पहले या दीपावली के दिन खट्टा सामान जैसे- नींबू, अचार आदि चीजों की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। कहा जाता है कि इन चीजों को घर लाने से पैसों की समस्या बनी रहती है और जीवन में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पुराने जूते-चप्पल
दिवाली से पहले घर की साफ-सफाई करते समय सभी पुरानी चीजों को फेंक देना चाहिए। अगर घर में पुराने जूते-चप्पल रखे हुए हैं तो उसके भी निकाल कर फेंक देना चाहिए। साथ ही इस दिन गलती से भी कोई टूटी-फूटी चीज घर में न लेकर आएं। नहीं तो धन की देवी नाराज होकर घर से जा सकती है।

PunjabKesari Diwali 2024

नुकीली-धारदार चीजें
दीपावली से पहले या इस दिन घर में धारदार और नुकीली चीजें जैसे- कैंची, चाकू, लोहा आदि भूलकर भी नहीं लेकर आना चाहिए। कहा जाता है कि इन चीजों को घर में लाने से आर्थिक परेशानियां का सामना करना पड़ता है और घर-परिवार में नकारात्मकता और अशांति बनी रहती है।  

PunjabKesari Diwali 2024

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!