Famous Nag Temple: भारत के इन मंदिरों में धूमधाम से मनाई जाती है नाग पंचमी, आप भी करें दर्शन

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 09 Aug, 2024 10:06 AM

famous nag temple

नाग देवता भारतीय पौराणिक कथाओं में सर्पों के रूप में पूजे जाते हैं। इन्हें विशेष रूप से सुरक्षा, समृद्धि और स्वास्थ्य के प्रतीक के रूप में मान्यता प्राप्त है। नाग देवता का उल्लेख धार्मिक ग्रंथों में होता है और

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Famous Nag Mandir: नाग देवता भारतीय पौराणिक कथाओं में सर्पों के रूप में पूजे जाते हैं। इन्हें विशेष रूप से सुरक्षा, समृद्धि और स्वास्थ्य के प्रतीक के रूप में मान्यता प्राप्त है। नाग देवता का उल्लेख धार्मिक ग्रंथों में होता है और इनकी पूजा नाग पंचमी त्योहार पर की जाती है। जो सावन माह में आता है। भारत में नाग पंचमी विशेष धूमधाम से मनाई जाती है और कई प्रमुख मंदिरों में इस दिन विशेष पूजा और उत्सव आयोजित किए जाते हैं। प्रमुख मंदिरों में यह पर्व बड़े हर्षोल्लास और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। आईए जानें, कौन से हैं वो मंदिर-

PunjabKesari Nageshwar Temple
Nageshwar Temple नागेश्वर मंदिर (अहमदाबाद, गुजरात): नागेश्वर मंदिर गुजरात के अहमदाबाद शहर में स्थित है और यह नाग पंचमी के अवसर पर विशेष रूप से प्रसिद्ध है। इस मंदिर में नाग देवता की विशेष पूजा की जाती है और मंदिर परिसर को सजाया जाता है। श्रद्धालु इस दिन बड़ी संख्या में यहां आते हैं और नागों की प्रतिमाओं को दूध, फूल और मिठाई अर्पित करते हैं।

PunjabKesari  Famous Nag Temple

Shri Nageshwar Mahadev Temple श्री नागेश्वर महादेव मंदिर (कर्नाटक): कर्नाटक के कर्नाटक जिले में स्थित श्री नागेश्वर महादेव मंदिर भी नाग पंचमी के दिन बहुत सुंदर सजता है। यहां नागों की विशेष पूजा के साथ-साथ भव्य आयोजन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। भक्तगण मंदिर में आकर नाग देवता की पूजा करते हैं और मंदिर परिसर में भव्य मेला लगता है।

PunjabKesari  Famous Nag Temple

Naag mandir नाग मंदिर (पुणे, महाराष्ट्र): महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्थित नाग मंदिर नाग पंचमी के उत्सव हेतु बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां पर नाग पंचमी के अवसर पर विशेष पूजा की जाती है। मंदिर में भक्तों की भीड़ लगती है और सर्पों की प्रतिमाओं को विशेष तरीके से सजाया जाता है। इस दिन विशेष रूप से पूजा-अर्चना, धार्मिक अनुष्ठान और भजन-कीर्तन होते हैं।

PunjabKesari  Famous Nag Temple
Chandeshwari Devi Temple चंदेश्वरी देवी मंदिर (बिहार): बिहार के पटना जिले में स्थित चंदेश्वरी देवी मंदिर में भी नाग पंचमी का उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। यहां पर नागों की पूजा और अनुष्ठान विशेष रूप से ध्यान आकर्षित करते हैं। श्रद्धालु यहां आकर विशेष पूजा-अर्चना करते हैं और अपने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना करते हैं।

इन प्रमुख मंदिरों में नाग पंचमी के अवसर पर विशेष पूजा, अनुष्ठान और सांस्कृतिक गतिविधियां होती हैं, जो इस पर्व को और भी खास बनाती हैं। इन जगहों पर हर साल लाखों श्रद्धालु एकत्र होते हैं और अपनी आस्थाओं और श्रद्धा के साथ नाग पंचमी का पर्व मनाते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!