Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर करें सिंदूर का उपाय, गजानन कृपा बरसाने में नहीं लगाएंगे बिल्कुल भी देर

Edited By Prachi Sharma,Updated: 05 Sep, 2024 04:00 AM

ganesh chaturthi

गणेश चतुर्थी का पर्व आने में बस कुछ ही दिन शेष हैं। बप्पा के भक्त उनके आगमन के लिए जोरों-शोरों से तैयारियां कर रहे हैं। यह पर्व भव्य उल्लास और भक्ति के साथ मनाया जाता

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी का पर्व आने में बस कुछ ही दिन शेष हैं। बप्पा के भक्त उनके आगमन के लिए जोरों-शोरों से तैयारियां कर रहे हैं। यह पर्व भव्य उल्लास और भक्ति के साथ मनाया जाता है। 10 दिनों तक चलने वाले इस पर्व के दौरान उनके भक्त बप्पा को उनके मनपसंद भोजन का भोग लगाते हैं और कुछ उनको जल्दी खुश करने के लिए कुछ खास उपाय करते हैं। गणेश जी को सिंदूर बहुत प्रिय है यदि आप इन 10 दिनों में सिंदूर से जुड़ा कुछ उपाय करते हैं तो संसार की ऐसी कोई ख़ुशी नहीं जो आपके कदमों में न हो। 

लाल सिंदूर का महत्व
लाल सिंदूर का प्रयोग विशेष रूप से गणेश चतुर्थी के अवसर पर किया जाता है क्योंकि यह रंग सौभाग्य, समृद्धि और उन्नति का प्रतीक माना जाता है। सिंदूर को गणेश जी के विशेष गुणों और आशीर्वाद को प्रकट करने का एक तरीका माना जाता है। यह न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है बल्कि यह एक शुभ संकेत भी है जो व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

PunjabKesari Ganesh Chaturthi

Remedies for sindoor सिंदूर के उपाय 

सबसे पहले,गणेश चतुर्थी के दिन अपने घर या मंदिर में एक साफ-सुथरे स्थान पर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करें। प्रतिमा को अच्छे से सजाएं  और बप्पा को सिंदूर अर्पित करें। 

सिंदूर अर्पित करने के बाद, गणेश जी से समृद्धि, सौभाग्य, और शुभता की कामना करें। पूजा के बाद, बचे हुए सिंदूर को परिवार के सभी सदस्यों पर लगाएं और उनके स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना करें। आप इसे अपने घर के प्रमुख स्थानों पर भी छिड़क सकते हैं।

सिंदूर लगाते समय इन मंत्रों का जाप अवश्य करें-

 "ॐ गणपतये नमः" 

"ॐ श्री गणेशाय नमः" 

PunjabKesari Ganesh Chaturthi

यह मंत्र विशेष रूप से गणेश जी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा प्राप्त करने में सहायक होता है।

वैवाहिक जीवन में खुशियों को बरकरार रखने के लिए पान के पत्ते के ऊपर सिंदूर रख कर बप्पा को अर्पित कर दें। 

यदि आपकी कोई मनोकामना अधूरी रह गई है तो गणेश चतुर्थी के दिन एक लाल रंग की पोटली में रखकर भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने रख दें। ऐसा करते समय मन ही मन अपनी इच्छा बप्पा के आगे बोल दें। जल्द ही आपकी झोलियां खुशियों से भरेंगी। 

यदि आपकी कुंडली में बुध की दशा कमजोर है तो इस दिन श्री गणेश को दूर्वा के साथ सिंदूर अर्पित करें। ऐसे करने से आपके जीवन में चल रहे ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है। 

लाल सिंदूर के लाभ 
लाल सिंदूर का यह उपाय गणेश चतुर्थी के अवसर पर विशेष रूप से प्रभावशाली होता है। इसे करने से आपको मानसिक शांति, समृद्धि, और सौभाग्य प्राप्त होता है। यह उपाय विशेष रूप से जीवन में आने वाली समस्याओं और बाधाओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही, यह गणेश जी की विशेष कृपा को आकर्षित करने का एक सुंदर तरीका है।

PunjabKesari Ganesh Chaturthi

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!