Hartalika Teej Vrat: दांपत्य जीवन में बढ़ रही खट-पट को दूर करेंगे ये उपाय

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 04 Sep, 2024 08:35 AM

hartalika teej vrat

हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का पर्व मनाया जाता है। हरियाली तीज और कजरी तीज की तरह ये व्रत महिलाओं और कन्याओं के लिए बहुत खास है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hartalika Teej Vrat: हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का पर्व मनाया जाता है। हरियाली तीज और कजरी तीज की तरह ये व्रत महिलाओं और कन्याओं के लिए बहुत खास है। इस वर्ष यह व्रत आज 06 सितम्बर को मनाया जाएगा। मान्यता है इस व्रत को रखने से वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। वहीं भगवान शिव जैसा वर पाने के लिए कुंवारी कन्याएं भी ये व्रत रखती हैं। कुछ महिलाएं तो करवाचौथ की तरह निर्जला व्रत रखकर मां गौरा और भोले भंडारी को खुश करती हैं। शास्त्रों में पूजा-पाठ के अलावा कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से शादीशुदा जीवन में चल रही खट-पट दूर हो जाती है और दूरियां भी कम होने लगती हैं। तो चलिए जानते हैं उपाय:

PunjabKesari Hartalika Teej Vrat
Do these measures today and you will get every happiness of life आज करें ये उपाय मिलेगा जीवन का हर सुख
यदि दोनों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा होता रहता हो तो आज के दिन भगवान शिव के मंदिर में चौमुखी दीपक जलाएं। इसी के साथ मां गौरा को सिंदूर और लाल चूड़ियां अर्पित करें। दीपक जलाते समय ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में खुशियां आती हैं।

If the marriage is getting delayed विवाह में हो रही है देरी तो
अगर किसी जातक को विवाह में देरी का सामना करना पड़ रहा है तो घर पर पार्थिव शिवलिंग का निर्माण करें और शिवलिंग को 21 बेलपत्र चढ़ाएं। पूजा करने के बाद शिवलिंग को बेल के पेड़ के नीचे रख दें।

PunjabKesari Hartalika Teej Vrat

फिर इस मंत्र का जाप करें: कात्यायनी महामाये, महायोगिन्यधीश्वरी। नन्दगोपसुतं देवी, पति मे कुरु ते नमः

To get the life partner you want मनचाहे जीवनसाथी प्राप्त करने के लिए
मां गौरा ने भगवान शिव को पाने के लिए बहुत से उपाय और व्रत किए थे, तब जाकर उन्हें महादेव की अर्धांगिनी बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। अगर आप भी मनचाहा वर प्राप्त करना चाहती हैं तो हरतालिका तीज के दिन शाम के समय मां गौरा और भगवान शिव के मंदिर में जाकर घी के 11 दीपक जलाएं। इस उपाय को करने से मनचाहा वर प्राप्त होता है।

PunjabKesari Hartalika Teej Vrat

To get money धन प्राप्ति के लिए: अखंड सौभाग्यवती के साथ धन का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए मां गिरिजा को शहद का भोग लगाएं और फिर इस शहद को दान कर दें। ऐसा करने से जल्द ही धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

To get mother-in-law love सास का प्यार प्राप्त करने के लिए: ससुराल में मान-सम्मान की बढ़ोतरी के लिए आज तीज के दिन हरतालिका तीज की थाली अपनी सास को भेंट करें। इसके बाद इस थाली का कुछ समान निकालर माता पार्वती को अर्पित करें। समान लेते समय ध्यान रहें कि ये बात आपकी सास को पता न चले।

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!