Heaven and Hell: आप भी जानना चाहते हैं क्या है स्वर्ग-नरक, पढ़ें ये सुंदर कथा

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 27 Jul, 2024 12:25 PM

heaven and hell

एक संत लोगों की शंकाओं का व्यावहारिक समाधान देते थे। एक बार उनके पास सेना का वरिष्ठ अधिकारी आया, उन्हें प्रणाम करके

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Heaven and Hell: एक संत लोगों की शंकाओं का व्यावहारिक समाधान देते थे। एक बार उनके पास सेना का वरिष्ठ अधिकारी आया, उन्हें प्रणाम करके बोला- लोग स्वर्ग-नरक की बातें खूब करते हैं पर आखिर यह बला है क्या ?

PunjabKesari Heaven and Hell

संत ने उसके कार्यों के बारे में पूछा तो वह गर्व से अपने फौजी जीवन की उपलब्धियां गिनाने लगा। तभी संत ने उसे टोका और बोले-मुझे तो शक्ल-सूरत से तुम फौजी अधिकारी नहीं गली के उचक्के लगते हो।

यह सुनते ही वह फौजी अधिकारी तमतमा गया और पिस्तौल निकालकर संत के सिर पर तान दी। इस पर संत बोले- मैंने कहा था न कि तुम उचक्के हो, नकली पिस्तौल रखते हो ताकि लोगों को डरा सको। अब तो उसके क्रोध की सीमा न रही, और वह संत को गोली मारने को तैयार हो गया।

PunjabKesari Heaven and Hell

इससे पहले कि वह गोली चलाता संत बोले- यही भाव नरक है, क्रोध में चूर होकर आपने अपना संतुलन खो दिया। कुछ समय पहले आप मेरे चरण छू रहे थे, आपको लगता था कि मैं आपकी सभी समस्याओं का निदान कर सकता हूं किंतु चंद मिनटों में आप मेरी हत्या को उतारू हो गए।

फौजी अधिकारी ने शर्मिंदा होकर पिस्तौल वापस रख ली। संत बोले-विवेक के जागृत होने पर व्यक्ति को अपनी भूल का अहसास होने लगता है। यही अनुभूति स्वर्ग है। विवेक शरीर में ऐसा पहरेदार है जो हमें अनुचित करने से रोकता है।

PunjabKesari Heaven and Hell

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!