Kalki jayanti: कल्कि भगवान की राह निहार रहे हैं ये स्थान...

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 09 Aug, 2024 10:19 AM

kalki jayanti

कल्कि भगवान का कोई प्रसिद्ध मंदिर वर्तमान समय में भारत में नहीं है क्योंकि उनका अवतार भविष्य में होने की भविष्यवाणी की गई है। हालांकि कुछ स्थानों पर कल्कि भगवान से संबंधित मंदिर या स्मारक

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kalki jayanti 2024: कल्कि भगवान का कोई प्रसिद्ध मंदिर वर्तमान समय में भारत में नहीं है क्योंकि उनका अवतार भविष्य में होने की भविष्यवाणी की गई है। हालांकि कुछ स्थानों पर कल्कि भगवान से संबंधित मंदिर या स्मारक हो सकते हैं, जो उनके आने वाले अवतार की प्रतीक्षा और श्रद्धा को दर्शाते हैं।

PunjabKesari Kalki jayanti
कुछ प्रमुख स्थल जहां कल्कि से संबंधित पूजा या स्मारक हैं:
Kalki Ashram कल्कि आश्रम (उतराखंड):
उत्तराखंड के ऋषिकेश क्षेत्र में कल्कि आश्रम है, जहां कल्कि भगवान की प्रतीक्षा और उनकी महिमा का स्मरण किया जाता है। यहां पर धार्मिक शिक्षा और साधना का भी आयोजन होता है।

PunjabKesari Kalki jayanti
Kalki Temple कल्कि मंदिर (पुणे, महाराष्ट्र): पुणे में स्थित कल्कि मंदिर, जहां कल्कि भगवान की पूजा की जाती है। यह मंदिर कल्कि के आगमन के प्रतीक के रूप में स्थापित किया गया है और भक्त यहां विशेष अवसरों पर पूजा-अर्चना करते हैं।

PunjabKesari Kalki jayanti
Kalki Bhavani Temple कल्कि भवानी मंदिर (हरिद्वार, उत्तराखंड): हरिद्वार में स्थित एक छोटा सा कल्कि भवानी मंदिर भी है, जहां पर कल्कि भगवान की पूजा की जाती है। यह स्थल धार्मिक गतिविधियों और अनुष्ठानों का केंद्र बनता है।

इन मंदिरों और स्थलों पर भक्तगण कल्कि भगवान की प्रतीक्षा और उनके आगमन के लिए प्रार्थना करते हैं। वर्तमान में कल्कि भगवान का प्रत्यक्ष मंदिर या पूजा स्थल उनके आने वाले अवतार की प्रतीक्षा के संदर्भ में अधिक प्रतीकात्मक रूप से होता है।

PunjabKesari Kalki jayanti

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!