Kanya Pujan on Ashtami or Navami: कन्या पूजन से होती हैं, मन की इच्छाएं पूरी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 08 Oct, 2024 01:01 AM

kanya pujan on ashtami or navami

कन्या पूजन एक विशेष धार्मिक और सांस्कृतिक अनुष्ठान है, जो नवरात्रि के दौरान विशेष रूप से किया जाता है। इसे करने से विभिन्न इच्छाओं और आकांक्षाओं की पूर्ति होती है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kanya Pujan on Ashtami or Navami 2024: कन्या पूजन एक विशेष धार्मिक और सांस्कृतिक अनुष्ठान है, जो नवरात्रि के दौरान विशेष रूप से किया जाता है। इसे करने से विभिन्न इच्छाओं और आकांक्षाओं की पूर्ति होती है। इन इच्छाओं की पूर्ति के लिए कन्या पूजन करते समय श्रद्धा और भक्ति से देवी की आराधना की जाती है। इसे करने से व्यक्ति की आस्था और विश्वास भी बढ़ता है। यहां कुछ प्रमुख इच्छाएं हैं, जिनकी पूर्ति कन्या पूजन के माध्यम से मानी जाती है:

PunjabKesari Kanya Pujan

सुख-समृद्धि: कन्या पूजन करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली का आगमन होता है। यह परिवार में शांति और सामंजस्य बढ़ाता है।

स्वास्थ्य: यह पूजा अच्छे स्वास्थ्य और बीमारियों से मुक्ति के लिए भी की जाती है। देवी का आशीर्वाद प्राप्त करने से स्वास्थ्य में सुधार होता है।

PunjabKesari Kanya Pujan

सफलता: कन्या पूजन के माध्यम से व्यक्ति को उसके प्रयासों में सफलता प्राप्त करने का आशीर्वाद मिलता है। यह परीक्षा, प्रतियोगिता या व्यवसाय में उन्नति की कामना के लिए किया जाता है।

पारिवारिक बंधन: यह पूजा परिवार में प्रेम और एकता को बढ़ाने में मदद करती है। यह संबंधों में मधुरता लाने का कार्य करती है।

संतान सुख: जिन दंपतियों को संतान सुख की अभिलाषा होती है, वे कन्या पूजन करते हैं। इसे संतान प्राप्ति के लिए एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान माना जाता है।

PunjabKesari Kanya Pujan

नारी का सम्मान: कन्या पूजा से नारी के प्रति सम्मान और श्रद्धा बढ़ती है। यह समाज में नारी के महत्व को समझने का अवसर भी प्रदान करता है।

आर्थिक समृद्धि: इस पूजा के माध्यम से आर्थिक स्थिरता और समृद्धि की भी कामना की जाती है। यह धन-वैभव को आकर्षित करने का माध्यम माना जाता है।

PunjabKesari Kanya Pujan

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!